राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

कोटा स्टेशन पर GST टीम का छापा, ट्रेनों को रुकवाकर किए पार्सल चेक...कर चोरी की आशंका

जीएसटी की एंटी इवेजन टीम ने गुरुवार को कोटा जंक्शन पर बिना कर चुकाए माल मांगने के मामले में छापा मारा. टीम को संदेह है कि मोबाइल एसेसरीज और पार्ट्स के साथ-साथ कई इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद भी बिना जीएसटी चुकाए मंगाए जा रहे हैं.

By

Published : Jan 21, 2021, 10:01 PM IST

Kota Railway Station Latest News,  GST team raid at Kota station
कोटा स्टेशन पर GST टीम का छापा

कोटा. वाणिज्यिक कर विभाग कोटा की एंटी इवेजन टीम ने कोटा जंक्शन पर बिना कर चुकाए माल मांगने के मामले में छापा मारा. टीम को संदेह है कि मोबाइल एसेसरीज और पार्टस के साथ-साथ कई इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद भी बिना जीएसटी चुकाए मंगाए गए थे. ऐसे में रेलवे स्टेशन पर जीएसटी की एंटी इमेज एंड टीम के छापा मारते ही हड़कंप मच गया और जिन व्यापारियों के यह माल थे उनकी तलाशी शुरू कर दी गई.

मामले के अनुसार टीम को कई दिनों से सूचनाएं मिल रही थी कि रेलवे के पार्सल के जरिए बड़े स्तर पर कर चोरी की जा रही है, जो कि बिना टैक्स चुकाए हैं. एक से दूसरे राज्य में माल भेजा और मंगाया जा रहा है. वाणिज्य कर विभाग की अतिरिक्त आयुक्त आराधना सक्सेना ने मुख्य आयुक्त अभिषेक भगेतिया के निर्देश पर टीम को भेज दिया. टीम रेलवे स्टेशन पहुंच पर मुंबई जयपुर सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन से आए पार्सलों की जांच की, जिसके अंदर कपड़ों की बोरी के अंदर कुछ सेकंड हैंड लैपटॉप मिले.

पढ़ें-चूरू: अंतर्राज्यीय फर्जी कॉल सेंटर का खुलासा, पुलिस ने आरोपियों को न्यायालय में किया पेश

इसके बाद उन्होंने लैपटॉप को अपने कब्जे में लेकर और तलाशी शुरू की. इसके बाद आने वाली कुछ ट्रेनों के भी पार्सल की जांच की. अचानक हुई छापेमारी से वहां हड़कंप मच गया. आरपीएफ के जवान भी मौके पर पहुंचे और बाद में एंटी इवेजन टीम ने कोटा प्लेटफार्म पर आने वाली ट्रेनों में निरीक्षण कर पार्सलों की चेकिंग की.

टीम ने पार्सल फाड़कर अंदर रखे सामानों को चेक किया और कार्यालय के अंदर और बाहर रखे पार्सलों के बारे में भी पूछताछ की. ज्यादातर मोबाइल पार्ट्स, एसेसरीज रेडिमेड और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के पार्सल थे, जिन्हें खुलवाकर जांच की गई. इसकी सूचना पर रेलवे वाणिज्य विभाग के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे.

वाणिज्य कर विभाग ने पार्सल और कार्टन में मिले एक-एक सामान की लिस्ट तैयार की है. विभाग ने यह सारा सामान अपने कब्जे में लिया है. अब विभाग इनके ई-वे बिल और बिल्टी की जांच कर रहा है. व्यापारियों की ओर से बिल और बिल्टी पेश करने पर सामान को छोड़ दिया जाएगा. जुर्माना नहीं मिलने पर विभाग सामान को जब्त कर लेगा.

अधिकारियों ने बताया कि विभाग की ये कार्रवाई कोटा सहित देश भर के स्टेशनों पर एक साथ शुुरु की गई है. विभाग को उम्मीद है कि इसमें लाखों रुपए की टैक्स चोरी सामने आ सकती है. इससे विभाग को जुर्माने के रूप मेें लाखों रुपए मिलने की उम्मीद है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details