राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

कोटा : आत्मरक्षा के गुर सीख बालिकाओं ने नेशनल में गोल्ड मेडल जीता, अभी अन्य बालिकाओं को दे रही हैं ट्रेनिंग

प्रदेश में महिलाओं और बालिकाओं के खिलाफ अपराध लगातार बढ़ते जा रहे हैं. वहीं, अब कोटा में बालिकाएं आत्मरक्षा के गुर सिख रही हैं. नेशनल ताइक्वांडो में भाग ले कर नेशनल खेला और गोल्ड मेडल भी हासिल किया. इन बालिकाओं को गुरुवार को पुलिस मुख्यालय के एएसपी राजेश मिल ने सम्मानित किया.

By

Published : Mar 25, 2021, 7:51 PM IST

राजस्थान की ताजा हिंदी खबरें, Kota's latest Hindi news
कोटा की बालिकाएं सीख रही ताइक्वांडो

कोटा. जंहा एक ओर भारत में बढ़ते अपराध के चलते बालिकाएं ओर महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं. वहीं कोटा की बालिकाएं अपने आप को और परिवार को मजबूत बनाने के लिए आत्मरक्षा के गुर सिख रही हैं. यही नहीं अभी हाल ही में हुए नेशनल ताइक्वांडो गेम में भाग ले कर गोल्ड मेडल जीता.

नेशनल ताइक्वांडो में बालिकाओं ने जीता मेडल

इस दौरान बालिकाओं ने बताया कि करीब चार साल से ताइक्वांडो फाइट सीख रही हैं. जिससे अपने आप को बल मिलता है. बालिकाओं ने बताया कि पहले घर से अकेले बाहर निकलने में डर लगता था लेकिन जब से आत्मरक्षा के गुर सीखे तब अचानक अलग ऊर्जा आई और दिन हो या रात अकेले निकलने से डर नहीं लगता. बालिकाओं ने कहा कि हम तो ये सीखे है साथ ही हमारे परिवार के छोटे बड़े भाई बहनों को भी हम घर पर सिखाते हैं कि कैसे समाज में चलते वक्त अपने आप को सुरक्षित रखा जा सके.

बेटियां परिवार में भी ये गुर सिखाती है

अभिभावकों ने कहा कि हमारी बेटियां ताइक्वांडो सीख कर घर का नाम रौशन कर रही हैं. इसके साथ ही पूरे परिवार को भी सुरक्षा दे रही हैं. वो हमें भी इसके गुर बताती रहती हैं कि कैसे असामाजिक तत्वों की ओर से छेड़ने या परेशान करने पर बचा जा सकता है.

पुलिस मुख्यालय के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश मिल ने कहा कि अभी हाल ही में शहर के बालिका स्कूल और कॉलेज के बाहर मनचलों की भीड़ को हटाने के लिए अभया महिला फोर्स बनाई गई है. उनको भी पहले अपने आप को बचाव के लिए ये गुर सिखाए गए हैं. जिससे वो कॉलेज और स्कूल के बाहर खड़े असामाजिक तत्वों से लड़ सके.

पढ़ें-कोटा के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब सत्ता दल ने विपक्ष की राय ली: शांति धारीवाल

उन्होंने बताया कि यही नहीं स्कूलों और कॉलेजों में जाकर वहां पड़ने आने वाली छात्राओं को आत्मरक्षा की ट्रेनिंग देती हैं. लायंस क्लब नार्थ के प्रोजेक्ट चेयरमैन वरुण रस्सेवट ने बताया कि पिछले तीन साल से बालक और बालिकाओं को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दी जा रही है. लगभग 45 स्कूल और कॉलेजों में सेल्फ डिफेंस का प्रशिक्षण दे चुके हैं. आठ से दस कमांडों इन कॉलेजो में जाते हैं और सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग देते हैं.

बालिकाएं दूसरों को भी कर रही प्रेरित

पुलिस और लायन्स क्लब की ओर से खोला गया प्रक्षिक्षण केंद्र

अरुण रस्सेवट ने बताया कि कोरोना काल में तीन बत्ती स्थित देहदान पार्क में शहर पुलिस के माध्यम से यहां सेल्फ डिफेंस का ट्रेनिंग सेंटर खोला गया. जंहा मार्शल आर्ट और उनकी टीम की ओर से बच्चों को आत्म रक्षा के गुर सिखाए जाते हैं. इसी की एडवांस ट्रेनिंग अभया कमांड को दी जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details