राजस्थान

rajasthan

कोटा: मंडाना एरिया के किसानों ने चंबल का पानी सिंचाई के लिए मांगा, राजावत बोले उग्र आंदोलन से भी नहीं चूकेंगे

By

Published : Mar 6, 2021, 12:30 PM IST

कोटा के लाडपुरा विधानसभा सीट से विधायक पूर्व विधायक भवानी सिंह राजावत में राजस्थान सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. उन्होंने कोटा जिले के मंडाना इलाके के 9 ग्राम पंचायतों में चंबल लिफ्ट सिंचाई परियोजना से जोड़ने की मांग की है साथ ही किसान सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा है कि अगर उप तहसील मंडाना को चंबल सिंचाई परियोजना से नहीं जोड़ा गया, तो किसान उग्र प्रदर्शन करेंगे.

rajasthan news, राजस्थान समाचार
मंडाना एरिया के किसानों ने चंबल का पानी सिंचाई के लिए मांगा

कोटा. जिले की लाडपुरा विधानसभा सीट से विधायक पूर्व विधायक भवानी सिंह राजावत में राजस्थान सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. उन्होंने कोटा जिले के मंडाना इलाके के 9 ग्राम पंचायतों में चंबल लिफ्ट सिंचाई परियोजना से जोड़ने की मांग की है. साथ ही किसान सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा है कि अगर उप तहसील मंडाना को चंबल सिंचाई परियोजना से नहीं जोड़ा गया, तो किसान उग्र प्रदर्शन करेंगे. आंदोलन की जरूरत पड़ी, तो भी जेल भरने तक भी नहीं रुकेंगे.

मंडाना एरिया के किसानों ने चंबल का पानी सिंचाई के लिए मांगा

राजावत ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि पूर्ववर्ती भाजपा के शासनकाल में डार्क जोन मंडाना को उप तहसील के किसानों के लिए 241 करोड़ रुपए की चंबल लिफ्ट सिंचाई परियोजना स्वीकृत करवाई थी, लेकिन राज बदलते ही वर्तमान सरकार ने परियोजना को ठंडे बस्ते में डाल दिया है इस कारण किसानों को चंबल नदी का पानी सिंचाई के रूप में नहीं मिल पा रहा है. उन्होंने कहा कि अगर इलाके की 9 ग्राम पंचायतों को चंबल लिफ्ट सिंचाई परियोजना से जोड़ दिया जाता है, तो यहां के खेतों में किसान 3 फसल का उत्पादन कर सकते हैं. ऐसे में आज किसान सभा आयोजित करके चंबल लिफ्ट सिंचाई परियोजना की मांग करते हुए भाजपा के पूर्व विधायक भवानी सिंह राजावत ने किसानों को साथ लेकर सरकार के खिलाफ उग्र आंदोलन करने के लिए रणनीति बनाई है.

यह भी पढ़ें:Antilia Bomb Scare Case: स्कोर्पियो मालिक मनसुख हिरेन की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, राजस्थान कनेक्शन आया सामने

बता दें कि चंबल सिंचाई परियोजना में मंडाना उप तहसील को वंचित रखा गया, लेकिन अब तक किसान शालीनता के साथ चंबल लिफ्ट सिंचाई परियोजना की मांग करता हुआ आ रहा था, जबकि सरकार का रवैया देखकर किसानों को अब बड़ा आंदोलन करना पड़ेगा. इसकी रणनीति आज तैयार कर ली गई है. मंडाना उप तहसील मुख्यालय पर हुई किसान सभा में सभी 9 ग्राम पंचायतों के किसान शामिल हुए और उन्होंने आंदोलन करने की सहमति जताई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details