राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

चंबल नदी में पानी की आवक हुई कम, कोटा बैराज का एक गेट खुला रखा

चंबल नदी में बारिश थमने के बाद अब पानी की आवक कम हो गई है. जिसको देखते हुए कोटा बैराज के केवल एक गेट को खुला रखा गया है. गांधी सागर, राणा प्रताप सागर, जवाहर सागर बांध से भी पानी की निकासी कम कर दी गई है. पिछले दिनों तेज बारिश के बाद लाखों क्यूसेक पानी की निकासी की गई थी.

By

Published : Sep 1, 2020, 4:42 PM IST

chambal,  water arrival is low in chambal
चंबल में पानी की आवक कम होने पर बंध किए बांधों के गेट

कोटा.चंबल नदी में पानी की आवक कम हो गई है. जिसके बाद कोटा बैराज के सभी गेट बंद कर दिए गए हैं. केवल एक गेट को खुला रखा गया है. जिससे 2200 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है. पिछले दिनों भारी बारिश के बाद चंबल नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही थी. जिसके बाद बैराज के गेटों को खोल दिया गया था.

कोटा बैराज से सोमवार को 1 लाख 60 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया था

मध्यप्रदेश में बारिश थम गई है. जिससे चंबल में पानी की आवक भी कम हो गई है. पहले तेज बारिश एमपी और राजस्थान में हो रही थी तो लगातार चंबल में पानी की आवक बनी हुई थी. कोटा बैराज से भी लाखों क्यूसेक पानी छोड़ा गया. कोटा बैराज के अलावा गांधी सागर, राणा प्रताप सागर, जवाहर सागर से पानी की निकासी अब कम करना शुरू कर दिया है.

पढ़ें:बारिश से अलवर के बांधों में पानी की आवक, गर्मी से मिली राहत

मंगलवार को आरपीएस डैम और जवाहर सागर बांध के गेट बंद किए गए हैं. गांधी सागर का जलस्तर 1305 फिट रखने के लिए दो छोटे गेट खोल कर पानी की निकासी की जा रही है. कोटा बैराज के सोमवार को आठ गेट खोलकर 1 लाख 60 हजार क्यूसेक पानी की निकासी की गई थी. इसके बाद आवक कम होने पर धीरे-धीरे गेट बंद कर दिए गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details