राजस्थान

rajasthan

Admission In RAJUVAS: वेटरनरी साइंस एंड एनिमल हसबेंडरी कोर्सेज में प्रवेश के लिए काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन शुरू, 31 दिसंबर तक करें आवेदन

By

Published : Dec 16, 2021, 3:58 PM IST

राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ वेटरनरी एंड एनिमल साइंसेज (RAJUVAS) बीकानेर और इससे संबंधित संस्थानों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है. छात्र 31 दिसंबर तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे. राजस्थान प्री वेटरनरी टेस्ट (Rajasthan Pre Veterinary Test 2021) की मेरिट सूची से प्रवेश मिलेगा.

Registration begins for admission in RAJUVAS
RAJUVAS में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

कोटा.राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ वेटरनरी एंड एनिमल साइंसेज बीकानेर ने बैचलर ऑफ वेटरनरी साइंसेज एंड एनिमल हसबेंडरी कोर्सेज में प्रवेश के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया आज से शुरू कर दी है. काउंसलिंग में भाग लेने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 16 से 31 दिसंबर तक जारी रहेगा. वहीं प्रवेश राजस्थान प्री वेटरनरी टेस्ट आरपीवीटी (Rajasthan Pre Veterinary Test 2021) की मेरिट सूची से मिलेगा.

कोटा के एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि एडमिशन काउंसलिंग में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन फीस एक हजार रुपए रखी गई है. जिसे डेबिट व क्रेडिट कार्ड और नेट-बैंकिंग के माध्यम से जमा किया जा सकता है. काउंसलिंग की यह प्रक्रिया राजस्थान की स्टेट कोटा सीटों पर प्रवेश के लिए आयोजित की जा रही है. इन सीटों पर प्रवेश के लिए राजस्थान राज्य के मूल निवासी ही पात्र हैं. आरपीवीटी में सफल विद्यार्थी यदि तय समय सीमा में काउंसलिंग में भाग लेने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं करते हैं, तो वे बीवीएससी एंड एएच कोर्स में एडमिशन की पात्रता खो देंगे.

पढ़ें.Vijay Diwas Celebration In Rajasthan: पाकिस्तान पर जीत की 50वीं वर्षगांठ आज, प्रदेश में War Heroes को किया जा रहा याद

आपको बता दें कि आरपीवीटी परीक्षा 2021 का आयोजन 19 सितंबर को किया गया था. इसमें 180 प्रश्नों के स्थान पर 169 प्रश्नों और पूर्णांक 720 की जगह 676 के आधार पर ही परिणाम जारी हुआ था. आरपीवीटी 2021 के प्रश्न पत्र पर विद्यार्थियों ने आपत्ति जताई थी. उसके बाद ही 180 में से 11 प्रश्नों को डिलीट किया गया था.

राजस्थान के विभिन्न वेटरनरी संस्थानों की सीट मैट्रिक्स

कॉलेज ऑफ वेटरनरी एंड एनिमल साइंसेज बीकानेर में रेगुलर गवर्नमेंट की 28 और पेमेंट की 40 सीटें हैं. वहीं कॉलेज ऑफ वेटरनरी एंड एनिमल साइंस नवानियां उदयपुर में गवर्नमेंट की 28 और पेमेंट की 40 सीटें हैं.

पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज ऑफ वेटरनरी एंड एनिमल साइंसेज एंड रिसर्च सेंटर जयपुर गवर्नमेंट की 28 और पेमेंट की 40 सीटें है. वहीं अरावली वेटरनरी कॉलेज सीकर में 28 पेमेंट सीटें हैं. महात्मा ज्योतिबा फुले कॉलेज ऑफ वेटरनरी एंड एनिमल-साइंसेज चौमूं जयपुर में 28 पेमेंट सीटें हैं. इसके अलावा अपोलो कॉलेज ऑफ वेटरनरी मेडिसिन जयपुर में 28 पेमेंट सीटें हैं. तो वहीं एमबी वेटरनरी कॉलेज डूंगरपुर में 40 पेमेंट सीटें हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details