राजस्थान

rajasthan

कोटा: कोरोना पॉजिटिव मरीज ने किया मतदान, पीपीई किट पहनकर पहुंचा वोट देने

By

Published : Oct 29, 2020, 7:46 PM IST

कोटा में नगर निगम के चुनावों में कोरोना पॉजिटिव मरीजों को मतदान की छूट थी. जिसके बाद आकाशवाणी कॉलोनी निवासी कोरोना पॉजिटिव को चिकित्सा विभाग पीपीई किट पहनाकर बूथ पर लाया और उसका वोट डलवाया. इस दौरान निर्वाचन आयोग की तरफ से जारी गाइडलाइन का पूरा ध्यान रखा गया.

ppe kit,  corona positive voter
कोरोना पॉजिटिव मरीज ने किया मतदान

कोटा.राज्य निर्वाचन आयोग ने नगर निगम चुनावों में कोरोना पॉजिटिव मरीजों को भी मतदान करने की छूट दी थी. उनके लिए लाने ले जाने और उन्हें पीपीई पहनाने की जिम्मेदारी चिकित्सा विभाग को सौंपी गई थी. गुरुवार को कोटा शहर के सेंट्रल एकेडमी बूथ में वार्ड नंबर 8 के लिए वोटिंग हो रही थी. आकाशवाणी कॉलोनी निवासी एक पॉजिटिव मरीज था. जिसका मतदान चिकित्सा विभाग की टीम ने करवाया है.

कोटा में कोरोना पॉजिटिव मरीज ने किया मतदान

जिला निर्वाचन विभाग ने पहले से ही तय किया था कि कोरोना मरीजों को शाम 4:00 बजे बाद ही पूरे प्रोटोकॉल के तहत वोटिंग करवाने के लिए ले जाया जाएगा. ऐसे में आकाशवाणी कॉलोनी के अमृत कलश निवासी 43 वर्षीय कोरोना पॉजिटिव मरीज ने मतदान की इच्छा जताई. चिकित्सा विभाग की टीम उनके घर पर पहुंची और उन्हें पीपीई किट के साथ बचाव के पूरे संसाधन पहनाए गए. इसके बाद एक वाहन में उन्हें बैठाकर मतदान केंद्र तक लाया गया. वाहन में केवल ड्राइवर मौजूद था.

पढ़ें:नगर निगम चुनाव को लेकर बोले CM गहलोत, सभी 6 नगर निगमों में बनेगा कांग्रेस का बोर्ड

मतदान केंद्र पर भी पूरे प्रोटोकॉल की पालना करते हुए आसपास के एरिया को खाली करवाया गया और फिर कोरोना पॉजिटिव मतदाता को अंदर भेजा गया. जहां पर उसके साथ आए स्वास्थ्यकर्मी ने पीठासीन अधिकारी को कोविड-19 पॉजिटिव मतदाता सूची में नाम, भाग संख्या व क्रमांक से अवगत करवाया. उसकी पहचान के लिए पीपीई किट और मास्क नहीं हटवाया. मतदान अधिकारी इसका नोट डालकर मतदान के लिए अनुमति दी. कोरोना पॉजिटिव मतदाताओं की उंगली पर स्याही भी नहीं लगाई और साइन करने से छूट दी गई.

कोरोना पॉजिटिव मतदाता ने अकेले ही अपने मताधिकार का प्रयोग किया और वापस लौट गया. मतदान दल के सभी सदस्यों ने ऐसे व्यक्ति के आने के पहले ही मतदान के समय दस्तानें पहनकर और सुरक्षा के अन्य सभी उपायों का अनुपालन किया. आपको बता दें कि कोटा में उत्तर विधानसभा के छह कोरोना पॉजिटिव लोगों ने अपने मताधिकार की इच्छा व्यक्त की थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details