राजस्थान

rajasthan

By

Published : Nov 27, 2020, 7:13 PM IST

ETV Bharat / city

वर्चुअल मोड पर होगा कृषि विश्वविद्यालय का कॉन्वोकेशन प्रोग्राम...इन छात्रों को मिलेंगे गोल्ड मेडल

कृषि विश्वविद्यालय कोटा का चतुर्थ दीक्षांत समारोह वर्चुअल मोड पर शनिवार को आयोजित होगा. इसमें सभी अतिथि वर्चुअल मोड पर ही जुड़ेंगे. साथ ही डिग्रियां भी स्टूडेंट्स को वर्चुअल तरीके से ही वितरित की जाएंगी. कृषि विश्वविद्यालय में अध्ययनरत 135 विद्यार्थियों को उपाधि इस कन्वोकेशन प्रोग्राम के जरिए मिलेगी. इनमें से 4 विद्यार्थियों को 6 गोल्ड मेडल भी दिए जाएंगे. कार्यक्रम वर्चुअल मोड पर ही राज्यपाल कलराज मिश्र विश्वविद्यालय के संवर्धन उद्यान का लोकार्पण भी करेंगे.

kota news, Convocation of Agricultural University, virtual mode convocation
वर्चुअल मोड पर होगा कृषि विश्वविद्यालय का कन्वोकेशन

कोटा.कोविड-19 सिनेरियो को देखते हुए कृषि विश्वविद्यालय ने अपना दीक्षांत समारोह वर्चुअल मोड पर करने का फैसला किया है. विश्वविद्यालय का चतुर्थ दीक्षांत समारोह शनिवार को आयोजित होगा, जिसमें अतिथि वर्चुअल मोड पर ही जुड़ेंगे. साथ ही डिग्रियां भी स्टूडेंट्स को वर्चुअल तरीके से ही वितरित की जाएंगी. कृषि विश्वविद्यालय में अध्ययनरत 135 विद्यार्थियों को उपाधि इस कन्वोकेशन के जरिए मिलेगी. इनमें से 4 विद्यार्थियों को 6 गोल्ड मेडल भी दिए जाएंगे.

वर्चुअल मोड पर होगा कृषि विश्वविद्यालय का कन्वोकेशन

कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. डीसी जोशी ने बताया कि हाड़ौती में पहली बार किसी विश्वविद्यालय का वर्चुअल मोड पर कन्वोकेशन प्रोग्राम आयोजित हो रहा है. इसमें राजभवन से सीधे कुलाधिपति और राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र जुड़ेंगे. साथ ही मुख्य वक्ता भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के पूर्व सचिव पदम भूषण डॉ. आरएस परोदा होंगे. इस दौरान जिन विद्यार्थियों को गोल्ड मेडल और उपाधियां दी जाएंगी, वह ऑनलाइन ही मिलेगी. साथ ही सभी विद्यार्थी और उनके परिजन ऑनलाइन इस कार्यक्रम से वर्चुअल मोड पर जुड़ सकेंगे. प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों के कुलपति भी वर्चुअल मोड से इस कार्यक्रम से जुड़ेंगे.

कार्यक्रम के दौरान विश्वविद्यालय का कुलाधिपति पदक एमएससी हॉर्टिकल्चर फल विज्ञान के विद्यार्थी राकेश एम को मिलेगा. इसी तरह से कुलपति पता बीएससी हॉर्टिकल्चर के स्टूडेंट पुष्पेंद्र कुमार को दिया जाएगा. चार स्वर्ण पदक भी दिए जाएंगे, जिनमें एमएससी हॉर्टिकल्चर फल विज्ञान के राकेश एम और एमएससी हॉर्टिकल्चर सब्जी विज्ञान की छात्रा अपूर्वा पैलेड को मिलेगा. वहीं बीएससी हॉर्टिकल्चर के पुष्पेंद्र कुमार और बीएससी एग्रीकल्चर की रेनू को भी गोल्ड मेडल दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें-राजस्थान : दादी की इच्छा पूरी करने के लिए हेलीकॉप्टर से दुल्हन लेकर आए पोते...

साथ ही डॉ. जोशी ने बताया कि वर्चुअल मोड पर ही राज्यपाल कलराज मिश्र विश्वविद्यालय के संवर्धन उद्यान का भी लोकार्पण करेंगे. इसके साथ ही दो पुस्तकों का विमोचन भी समारोह में वर्चुअल मोड पर होगा. विश्वविद्यालय के पीआरओ डॉ मुकेश गोयल ने बताया कि बीएससी उद्यानिकी में 51, वानिकी में 15 और कृषि में 54 विद्यार्थियों को डिग्री दी जाएगी. इसके अलावा एमएससी हॉर्टिकल्चर में के 15 छात्रों को भी उपाधियां मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details