राजस्थान

rajasthan

कोटा मेडिकल कॉलेज में संविदाकर्मी और वार्ड बॉय से लेकर डॉक्टर तक को लगेगी कोरोना वैक्सीन, 8 जनवरी को होगा ड्राई रन

By

Published : Jan 6, 2021, 7:42 PM IST

कोटा मेडिकल कॉलेज में कोविड-19 की वैक्सीन स्टाफ और पढ़ाई कर रहे एमबीबीएस स्टूडेंट्स को भी लगाई जाएगी. इसमें संविदाकर्मी, वार्ड बॉयज, स्वीपर, पैरामेडिकल, नर्सिंग स्टाफ, फार्मासिस्ट, कंप्यूटर ऑपरेटर और नर्सिंग स्टूडेंट को भी शामिल किया जाएगा. इसके लिए मेडिकल कॉलेज परिसर में वैक्सीनेटर को ट्रेनिंग दी गई है. मेडिकल कॉलेज में 8 जनवरी को ड्राई रन होगा.

vaccine for corona in kota, kota medical college
संविदाकर्मी और वार्ड बॉय से लेकर डॉक्टर तक को लगेगी कोरोना वैक्सीन

कोटा.मेडिकल कॉलेज में कोविड-19 की वैक्सीन स्टाफ और पढ़ाई कर रहे एमबीबीएस स्टूडेंट्स को भी लगाई जाएगी. इसमें संविदा कार्मिक, वार्ड बॉयज से लेकर स्वीपर और पैरामेडिकल, नर्सिंग स्टाफ, फार्मासिस्ट सहित सभी काम करने वाले कंप्यूटर ऑपरेटर और नर्सिंग स्टूडेंट को भी शामिल किया जाएगा. साथ ही मेडिकल कॉलेज में पढ़ने वाले मेडिकोज भी वैक्सीन लगवा सकेंगे. इसके लिए मेडिकल कॉलेज परिसर में वैक्सीनेटर को ट्रेनिंग दी गई है. किस तरह से वैक्सीन रखना है और उसे लगाना है. इस बारे में भी उन्हें जानकारी दी गई है.

संविदाकर्मी और वार्ड बॉय से लेकर डॉक्टर तक को लगेगी कोरोना वैक्सीन

मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. विजय सरदाना ने बताया कि मेडिकल कॉलेज के चारों अस्पतालों में 18 टीमों को गठित किया गया है. साथ ही 2 टीमें रिजर्व रखी गई हैं. प्रत्येक टीम में 5 सदस्य रखे गए हैं. इनमें एक वैक्सीनेटर, सिक्योरिटी गार्ड और ऑब्जर्वर शामिल होंगे. वहीं डॉ. सरदाना ने बताया कि इसके लिए 3 दिन का अभियान भी चलेगा. इसमें रोज एक टीम 100 वैक्सीन लगाएगी. मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 10 टीमें लगाई गई है. एमबीएस अस्पताल का वैक्सीनेशन जीएनएम ट्रेनिंग सेंटर में होगा. यहां पर चार टीमें रहेगी.

इसके अलावा जेके लोन अस्पताल का आईएमए हॉल में होगा, जहां पर दो टीमें रहेगी. वहीं रामपुरा अस्पताल में भी दो टीमें तैनात की जाएंगी. मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ. विजय सरदाना ने बताया कि इसमें अस्पताल में कार्य करने वाले सभी लोगों को वैक्सीनेट किया जाएगा. यह वैक्सीनेशन 15 जनवरी के आसपास होगा. वहीं उम्मीद की जा रही है कि 10 जनवरी तक कोटा वैक्सीन आ जाएगी. इसके लिए 8 जनवरी को राज्य सरकार ने ड्राई रन करने के निर्देश दिए हैं.

यह भी पढ़ें-जयपुर दिल्ली बाईपास हादसा: आरोपी चालक गैरइरादतन हत्या के आरोप में गिरफ्तार, मृतकों के परिजनों का बुरा हाल

डॉ. विजय सरदाना ने बताया कि कोटा मेडिकल कॉलेज में करीब 6500 स्टाफ और स्टूडेंट्स को वैक्सीन लगवाई जाएगी. सभी से पहले सहमति ली जाएगी. साथी ही सभी जगह पर जहां पर वैक्सीन लगाई जाएगी, वहां पर अलग-अलग रूम भी बनाए जाएंगे, ताकि किसी भी व्यक्ति को वैक्सीन लगने के बाद परेशानी होती है, तो त्वरित उसे उपचार दिया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details