राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

कोटाः कोचिंग संस्थान शुरू करवाने की मांग को लेकर संचालकों का प्रदर्शन, आंदोलन की चेतावनी

कोटा में लॉकडाउन के बाद से ही कोचिंग सेंटर बंद पड़े हैं. जिस वजह से कोचिंग संचालकों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है. इस बात से नाराज कोचिंग संचालकों ने शनिवार को घटोत्कच चौराहे पर एकत्रित होकर राज्य सरकार और शिक्षा मंत्री के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. साथ ही चेतावनी भी दी कि, अगर सरकार उनकी मांगे नहीं मानती है तो बड़ा आंदोलन करेंगे.

By

Published : Jul 12, 2020, 9:05 AM IST

कोटा कोचिंग संस्थान, Kota Coaching Institute
कोचिंग संचालकों का धरना प्रदर्शन

कोटा.प्रदेश के कोटा जिले को शिक्षा नगरी के नाम से भी जाना जाता है. जिले में मेडिकल और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए बाहर के राज्यों और अन्य जिलों से लगभग दो लाख छात्र आते हैं, लेकिन लॉकडाउन के दौरान यहां के ज्यादातर छात्रों को उनके गृह राज्यों में भेजा गया है. कोरोना काल के चलते सभी कोचिंग संस्थाए बंद हैं.

कोचिंग संचालकों का धरना प्रदर्शन

इसकी वजह से कोचिंग सेंटरों में सन्नाटा पसरा है, और छोटी कोचिंग संस्थान चलाने वालों पर रोजी-रोटी का संकट गहराया हुआ है. आर्थिक संकट से गुजरते हुए शनिवार को कोचिंग संचालकों के सब्र का बांध टूट गया. कोचिंग संचालक हाथों में तख्तियां लेकर शनिवार को घटोत्कच चौराहे पर एकत्रित हुए और मानव श्रृंखला बनाकर राज्य सरकार और शिक्षा मंत्री के खिलाफ जमकर नारेबाजी की.

पढ़ेंः स्पेशल: वीरान हुई शिक्षा नगरी, हॉस्टल संचालकों को हो रहा भारी नुकसान

वहीं, कोचिंग संचालकों ने बताया कि सरकार ने कोरोना काल मे लॉकडाउन के बाद सभी चीजें चालू कर दी हैं. हर व्यवसाय के लिए गाइडलाइन आ चुकी है, लेकिन कोचिंग संस्थानों को अभी तक शुरू नहीं किया गया है. संचालकों ने कहा कि वे कब तक बंद कोचिंग का किराया देते रहेंगे. कोचिंग संचालकों का कहना है कि हमारा भी परिवार है, बच्चे हैं खर्चा चलाना मुश्किल हो रहा है. सरकार हमे बताए की कब तक हम कोचिंग बंद रखेंगे या फिर अगर चालू नहीं करना हो तो वह भी बताए ताकि हम धंधा बदल लें. वरना इसी तरह सड़कों पर उतर कर प्रदर्शन करते रहेंगे.

पढ़ेंःराजस्थान में मृत्युभोज पर सख्ती के लिए पुलिस मुख्यालय से आदेश जारी

कोचिंग संचालकों ने चेतावनी दी है कि, अगर सरकार हमारी मांगे नही मानती तो हम बड़ा आंदोलन करेंगे. संचालकों ने सरकार से मांग करते हुए कहा कि कम से कम आठ- दस बच्चे ही बैठाने की व्यवस्थाओं की गाइडलाइन जारी कर हमारी आर्थिक स्तिथि को सुधारा जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details