राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

कोटा में तीन दिवसीय चंबल बायोडायवर्सिटी फेस्टिवल का आगाज

कोटा में शनिवार को चंबल बायोडायवर्सिटी फेस्टिवल का आगाज हुआ. इस फेस्टिवल में हॉर्टिकल्चर और किचन गार्डन की वर्कशॉप भी आयोजित की जाएगी. इसके अलावा क्विज, पेंटिंग और रंगोली प्रतियोगिता के साथ वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी भी आर्ट गैलरी कोटा में प्रदर्शित की जा रही है. किशोर सागर तालाब पर शुरू हुए फ्लावर शो में किचन गार्डनिंग, बोनसाई, कट फ्लावर और विभिन्न तरह के गुलाब और अन्य फूलों की प्रदर्शनी लगाई गई है.

By

Published : Feb 8, 2020, 4:48 PM IST

Updated : Feb 8, 2020, 5:37 PM IST

Chambal Biodiversity Festival, तीन दिवसीय चंबल बायोडायवर्सिटी फेस्टिवल
तीन दिवसीय चंबल बायोडायवर्सिटी फेस्टिवल का आगाज

कोटा. शहर के किशोर सागर तालाब की पाल पर शनिवार को तीन दिवसीय चंबल बायोडायवर्सिटी फेस्टिवल का आगाज हुआ. इस फेस्टिवल का शुभारंभ कोटा के संभाग आयुक्त एलएन सोनी ने फीता काटकर किया. इस मौके पर जिला कलेक्टर ओमप्रकाश कसेरा और नगर निगम उपायुक्त कीर्ति राठौड़ सहित जिले भर के तमाम विभागों के अधिकारी मौजूद रहे.

तीन दिवसीय चंबल बायोडायवर्सिटी फेस्टिवल का आगाज

चंबल बायोडायवर्सिटी फेस्टिवल में हॉर्टिकल्चर और किचन गार्डन की वर्कशॉप भी आयोजित की जाएगी. इसके अलावा क्विज, पेंटिंग और रंगोली प्रतियोगिता के साथ वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी भी आर्ट गैलरी कोटा में प्रदर्शित की जा रही है. किशोर सागर तालाब पर शुरू हुए फ्लावर शो में किचन गार्डनिंग, बोनसाई, कट फ्लावर, विभिन्न तरह के गुलाब और अन्य फूलों की प्रदर्शनी लगाई गई है.

पढ़ेंः स्पेशल: लोगों को 'सुलभ' नहीं शौचालय...एक परिवार ने जमाया डेरा

उद्घाटन करने के बाद संभागीय आयुक्त एलएन सोनी ने कहा कि कोटा चंबल बायोडायवर्सिटी फेस्टिवल का उद्घाटन हुआ है. उसी के बहाने हम पूरी जनता को संदेश देना चाहते हैं कि कुदरत के नजदीक रहे, पॉजिटिविटी हम लोगों में डेवलप होगी और नेचर की तरह हम लोग आगे बढ़ेगें.

जिला कलेक्टर ओमप्रकाश कसेरा ने कहा कि यहां पर बोनसाई पौधे में फूल देखने को मिला है. इसका उद्देश्य है कि पर्यावरण के प्रति, प्रकृति के प्रति समाज में जो चेतना होना चाहिए. साथ ही उन्होंने कहा कि इस फ्लावर शो को पर्यटन से भी जोड़ेंगे और इसका विस्तार होगा.

नगर निगम की उपायुक्त कीर्ति राठौड़ ने कहा कि फ्लावर शो चंबल बायोडायवर्सिटी फेस्टिवल का ही हिस्सा है, किशोर सागर की पाल पर फ्लावर एग्जिबिशन लगाते हैं, जिसमें पार्टिसिपेंट्स आते हैं. यह कॉरपोरेट, कोचिंग संस्थान, स्कूल, सरकारी विभाग और कुछ ऐसे इंडिविजुअल भी है, जो शौकिया तौर पर अपने घरों पर पौधों को लगाते हैं. यहां सभी को डिस्प्ले करने के लिए प्लेटफॉर्म मिल जाता है.

पढ़ेंः जयपुरः विराटनगर में दिव्यांग शिविर का आयोजन, 91 नि:शक्तजन लाभान्वित

कीर्ति राठौड़ ने कहा कि 2 दिन चलने वाले इस फ्लावर शो में बच्चों के लिए पेंटिंग और रंगोली प्रतियोगिता रखा है. वाइल्डलाइफ का एग्जीबिशन भी किया जा रहा है. उन्होंने आम जनता से अपील की है कि 2 दिन यहां के खूबसूरत नजारे को देखने आए, यहां पर किसी तरह की कोई एंट्री फीस उनसे नहीं ली जा रही है. इस दौरान प्रदर्शनी को देखने आने वाले लोगों के मनोरंजन के लिए लोक कलाकारों को भी बुलाया गया है.

Last Updated : Feb 8, 2020, 5:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details