राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

BITSAT Exam Reschedule Date: जेईई मेन से टकरा रही थी बिटसेट परीक्षा की डेट्स, बिटसेट ने जारी किया नया परीक्षा शेड्यूल

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा और बिरला इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की प्रवेश परीक्षा की तारीख टकरा रही थी. ऐसे में बिटसेट ने अभ्यार्थियों को राहत देते हुए अपनी परीक्षा तिथियों में बदलाव किया (BITSAT Exam Reschedule Date) है. बिटसेट की नई परीक्षा तिथि जारी होने के बाद पहले सेशन की परीक्षा 2 से 9 जुलाई के बीच और दूसरे सेशन की परीक्षा 3 से 7 अगस्त के बीच होगी.

By

Published : Apr 22, 2022, 8:48 PM IST

BITSAT Exam Reschedule Date
विद्यार्थियों की तस्वीर

कोटा. जेईई मेन और बिटसेट एग्जाम की डेट टकरा रही थी. ऐसे में इन्हें राहत देते हुए बिटसेट ने एग्जाम डेट में बदलाव किया (BITSAT exam Reschedule date) है. नई डेट के अनुसार बिटसेट एग्जाम का पहला सेशन 2 से 9 जुलाई व दूसरा 3 से 7 अगस्त के मध्य होगा. इससे पहले बिट्सेट का पहला सेशन 20 से 26 जून और दूसरा 22 से 26 जुलाई के मध्य होना था.

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा और बिरला इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की प्रवेश परीक्षा की तारीख टकरा रही थी. ऐसे में लाखों विद्यार्थियों के सामने बड़ा संकट खड़ा हो गया था. इसी पर निर्णय लेते हुए बिट्स प्रवेश परीक्षा बिटसेट की एग्जाम डेट में बदलाव किया गया है. इसकी सूचना बिट्सेट की वेबसाइट पर जारी कर दी गई है. निजी कोचिंग संस्थान के करियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि नए कार्यक्रम के अनुसार बिट्सेट का पहला सेशन 2 से 9 जुलाई व दूसरा 3 से 7 अगस्त के मध्य होगा. इससे पहले बिटसेट का पहला सेशन 20 से 26 जून और दूसरा 22 से 26 जुलाई के मध्य होना था. जबकि इन्हीं तिथियों के बीच जेईई मेन का पहला सेशन परीक्षा 20 से 29 जून के बीच में होना था. जबकि दूसरा सेशन 21 से 30 जुलाई के बीच में था. ऐसे में विद्यार्थियों के सामने असमंजस की स्थिति बन गई थी कि कैसे वे दोनों परीक्षाओं में शामिल होंगे.

पढ़े: BITSAT 2022 : जेईई मेन्स की तर्ज पर होगी परीक्षा, नए पैटर्न के साथ दो सत्र में होगा एग्जाम...

आवेदन तिथि बढ़ाकर की गई 10 जून: एग्जाम डेट बदलने के साथ ही लाखों विद्यार्थियों को राहत मिली है. बदले हुए कार्यक्रम के अनुसार बिट्स के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 20 मई से बढ़ाकर 10 जून कर दी गई है. इसके साथ ही काउंसलिंग की तिथियों में भी बदलाव हो गया है. काउंसलिंग प्रक्रिया जेईई एडवांस्ड की परीक्षा के बाद सितम्बर में शुरू होगी. स्टूडेंट्स को चाहिए कि अब विद्यार्थी दोनों परीक्षाओं के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं और जेईई मेन व बिट्स के मध्य मिले समय अंतराल का उपयोग कर दोनों परीक्षाओं को पूरी तैयारी के साथ दे सकते हैं. जेईई मेन परीक्षा में जहां पर आठ लाख से ज्यादा विद्यार्थी शामिल होंगे, बिटसेट एग्जाम में भी करीब 1 लाख विद्यार्थी परीक्षा देते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details