राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

खुलासा: एक्शन में ड्रग कंट्रोलर विभाग, कोटा में 3 दिन में पकड़े 4 करोड़ से ज्यादा खाली जिलेटिन कैप्सूल के खोल

कोटा में ड्रग कंट्रोलर विभाग लगातार एक्शन में नजर आ रहा है. बीते 3 दिनों से कोटा शहर में लगातार छापेमार की कार्रवाई को अंजाम दे रहा है. जिसके तहत औषध नियंत्रण को 4 करोड़ से ज्यादा खाली जिलेटिन कैप्सूल के खोल बरामद किए हैं. विभाग ने शहर के सरोवर टॉकीज, कुन्हाड़ी एरिया और बोरखेड़ा में कार्रवाई की है.

By

Published : Nov 6, 2019, 4:12 PM IST

Kota news, Gelatin capsule shell in kota,

कोटा.शहर में औषध नियंत्रण संगठन ने बीते 3 दिनों में कोटा शहर में 4 करोड़ से ज्यादा खाली जिलेटिन कैप्सूल के खोल बरामद किए हैं. जिनकी बड़ी खेप को शहर के व्यापारियों ने दूसरे प्रदेशों से मंगवाई थी और छोटे-छोटे पैकेट्स बनाकर बाहर के राज्यों में ही इन्हें बेचा जा रहा था. यह गोरखधंधा बीते कुछ महीनों से शहर में पनप रहा था.

बताया जा रहा है कि कोटा के जिन भी व्यापारियों ने इसको मंगवाया है. वे 200 से 700 रुपए किलो में इसकी खरीद कर रहे हैं. जो एक किलो में करीब 1 लाख खाली कैप्सूल आ जाते हैं. इसके बाद इनकी छंटनी की जाती थी फिर 10 हजार कैप्सूल के छोटे पैकेट्स में भरा जाता है. जिन्हें 400 से 500 रुपए में बेचा जा रहा है यानी कि एक लाख कैप्सूल्स के खाली खोल पर 20 से 30 गुना मुनाफा मिल रहा था.

कोटा में ड्रग कंट्रोलर विभाग ने पकड़े 4 करोड़ से ज्यादा खाली जिलेटिन कैप्सूल के खोल

पढ़ें- स्पेशल रिपोर्ट: कोटा में नहरों और माइनरों की स्थिति बिल्कुल बदहाल, हमेशा हादसा होने का डर बना रहता है

हालांकि जिन लोगों को यह बेचा जा रहा है. वह क्या इसका उपयोग कर रहे हैं, इसका खुलासा नहीं हो पाया है. लेकिन अधिकारियों का मानना है कि आयुर्वेदिक दवा बनाने या नकली दवाईयों के गोरखधंधा करने वाले ही इन्हें खरीद रहे हैं. यहां तक कि कोटा के व्यापारी जो इन्हें बाहर से मंगवा कर आगे सप्लाई कर रहे हैं. उन्हें भी पता नहीं है कि आगे इसका क्या उपयोग हो रहा है.

दूसरे प्रदेशों से खरीदकर और वहीं पर सेल किया
औषध नियंत्रण संगठन की जांच में सामने आया है कि कोटा की अजय ड्रग्स एंड कैप फर्म्स इस धंधे को करने में जुटी हुई है. वह राजस्थान के बाहर उत्तराखंड, मध्यप्रदेश, गुजरात और बिहार से मंगवाए जा रहे हैं. साथ ही उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्यप्रदेश व गुजरात सहित कई राज्यों में सप्लाई किए जा रहे हैं. साथ ही राजस्थान में भी बेचने के सबूत ड्रग कंट्रोलर टीम को फर्म के यहां पर मिले हैं.

तीन दिन में मिले चार करोड़ कैप्सूल के खाली खोल
औषध नियंत्रण अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने सरोवर टॉकीज के नजदीक राजेश अरोड़ा के गोदाम से 300 किलो यानी 30 लाख, इसी तरह से कुन्हाड़ी एरिया से दिनेश कुमार गुर्जर के कब्जे से 1200 किलो यानी एक करोड़ और बोरखेड़ा में वासुदेव सदिचा के कब्जे से करीब 2500 किलो यानी करीब ढाई करोड़ कैप्सूल की खाली खोल बरामद की है.

पढ़ें- कोटा: अस्पताल में कंप्यूटर ऑपरेटर और सुपरवाइजर में झगड़ा, एक दूसरे पर बल्ले से हमला​​​​​​​

बोरखेड़ा के गोदाम से निकला दुकानदार का लिंक
बोरखेड़ा में कैनाल के नजदीक बने गोदाम पर जब औषध नियंत्रण संगठन की टीम पहुंची और मकान मालिक से पड़ताल की तो उन्होंने बताया कि वासुदेव सदिचा को गोदाम किराए पर दिया हुआ है. जब वासुदेव सदीचा से ड्रग कंट्रोलर टीम ने बातचीत की तो सामने आया कि उनकी फर्म अजय ड्रग्स एंड कैप है. ऐसे में टीम ने सुभाष नगर में भी दबिश दी, हालांकि वहां पर लाइसेंस लेकर कार्य किया जा रहा था. इसके बाद टीम ने वहां से 2 नमूने लिए हैं. इस कार्रवाई में ड्रग कंट्रोल ऑफिसर प्रहलाद मीणा, योगेश कुमार व दिनेश कुमावत शामिल हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details