राजस्थान

rajasthan

JEE ADVANCED के परिणाम के साथ आर्किटेक्चर एप्टिट्यूड टेस्ट के लिए शुरू हो जाएगा आवेदन, 18 को होगी परीक्षा

By

Published : Oct 13, 2021, 10:02 PM IST

आईआईटी खड़गपुर (IIT Kharagpur) की तरफ से 3 अक्टूबर को आयोजित जेईई एडवांस परीक्षा का परिणाम (JEE Advanced Exam Result) 15 अक्टूबर को जारी होगा. इसके साथ ही आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट (Architecture Aptitude Test) के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो जाएंगे.

JEE Advanced result will be released on October 15
जेईई एडवांसड का परिणाम 15 अक्टूबर को होगा जारी

कोटा.इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी खड़गपुर (Indian Institute of Technology Kharagpur) की ओर से 3 अक्टूबर को आयोजित हुई जेईई एडवांस परीक्षा का परिणाम 15 अक्टूबर को जारी होने के साथ ही आर्किटेक्चर एप्टिट्यूड टेस्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो जाएंगे. जेईई एडवांस क्वालिफाइड विद्यार्थी ही आर्किटेक्ट एप्टिट्यूड टेस्ट के लिए पात्र होंगे.

कोटा के एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि एएटी (AAT) के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 16 अक्टूबर है. विद्यार्थी शाम 5 बजे तक आवेदन कर सकते हैं. इसके साथ ही टेस्ट का आयोजन 18 अक्टूबर सोमवार सुबह 9 से 12 बजे के बीच किया जाएगा. जिसका परिणाम 22 अक्टूबर को घोषित होगा.

पढ़ें.रीट पेपर लीक प्रकरण : सवाई माधोपुर से 20वां आरोपी अमित कुमार मीणा गिरफ्तार, 12.22 लाख रुपए की नकदी बरामद

निजी कोचिंग संस्थान के करियर काउंसलर अमित आहूजा ने बताया कि पिछले साल भी जेईई एडवांस परीक्षा के परिणाम में 43204 विद्यार्थी काउंसलिंग के लिए सिलेक्ट हुए थे. इनमें से ही स्टूडेंट्स में 23 आईआईटी की 14463 सीटों पर प्रवेश लिया था. बीते साल भी कटऑफ सब्जेक्ट और एग्रीगेट दोनों में कमी की गई थी. पिछले साल क्वालीफाई हुए स्टूडेंट्स में सामान्य श्रेणी के 18028, ओबीसी के 9349, ईडब्ल्यूएस के 5140, एससी के 7869 और एसटी कैटेगरी के 2818 स्टूडेंट थे. इस बार आईआईटी की सीटें बढ़ी है. साथ ही जेईई एडवांस परीक्षा का डिफिकल्टी लेवल भी विद्यार्थियों की संख्या की दी हुई कटऑफ में नहीं आना बड़ा कारण माना है. क्योंकि आईआईटी की सीटों के अनुपात में विद्यार्थियों की काउंसलिंग के लिए क्वालीफाई किया जाता है. हालांकि इस वर्ष प्रवेश सीटों की संख्या जारी नहीं की गई है, लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि काउंसलिंग के लिए एलिजिबल कटऑफ को कम किया जाएगा.

पढ़ें.SPECIAL : रामगढ़ रणथंभोर और मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व को जोड़कर बनाया जाएगा टाइगर कोरिडोर

नीट यूजी में ऑनलाइन आवेदन 14 अक्टूबर तक
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) ने नीट यूजी 2021 के ऑनलाइन आवेदन में फर्स्ट ईयर सेकंड फेज में त्रुटि (Error) सुधार के लिए 14 अक्टूबर अंतिम तारीख है. इसके तहत विद्यार्थी जेंडर, नेशनलिटी, ईमेल एड्रेस, केटेगरी, सब-केटेगरी के साथ-साथ सेकंड फेज की डिटेल में आवश्यक सुधार कर सकते हैं. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी पहले ही कह चुकी है कि एक बार त्रुटि इस बार की प्रक्रिया पूरी कर चुके विद्यार्थी चाहे तो दोबारा त्रुटि सुधार कर सकते हैं. विद्यार्थियों को ईमेल एड्रेस को लेकर विशेष सावधानी बरतनी होगी. क्योंकि नीट की स्कैन ओएमआर शीट और स्कोरकार्ड रजिस्टर्ड ईमेल एड्रेस पर ही जारी किए जाएंगे. ईमेल एड्रेस गलत होने पर विद्यार्थी स्कोर कार्ड और ओएमआर शीट की स्कैन कॉपी प्राप्त नहीं कर पाएंगे. विद्यार्थियों को नीट यूजी 2021 की प्रोविजनल उत्तर तालिकाए 14 अक्टूबर के बाद ही जारी होगी, क्योंकि विद्यार्थियों को त्रुटि सुधार का मौका 14 अक्टूबर तक दिया हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details