राजस्थान

rajasthan

कल से शुरू होगी माद्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं, थर्मल स्क्रीनिंग के बाद छात्रों को मिलेगा परीक्षा केंद्र में प्रवेश

By

Published : Jun 17, 2020, 4:51 PM IST

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं की परीक्षा गुरुवार से होगी. कोटा में परीक्षा को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. वहीं थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र पर प्रवेश दिया जाएगा.

RBSE की 12वीं की परीक्षा, RBSE exam in Kota
RBSE की परीक्षा की तैयारी पूरी

कोटा.माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की गुरुवार से सीनियर सेकेंडरी की परीक्षा शुरू होगी. जिसको लेकर शिक्षा विभाग ने पूरी तैयारियां कर ली है. परीक्षा केंद्रों के कमरों को सैनिटाइज करने का काम पूरा कर लिया गया है. साथ ही परीक्षा में बच्चों को बिठाने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा गया है.

RBSE की परीक्षा की तैयारी पूरी

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं और 10वीं की परीक्षा कोरोना संक्रमण के कारण अपने तय समय पर नहीं हो पाई थी. लॉकडाउन खुलने के बाद शिक्षा विभाग ने बाकी के बचे हुए पेपरों को करवाने की अनुमति दे दी है. गुरुवार से होने वाले माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के पेपरों को लेकर कोटा जिले में पूरी तैयारियां कर ली गई हैं. परीक्षा केंद्रों के कमरों को सैनिटाइज करवाया गया है और सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर बच्चों को बाहर खड़ा करने के लिए गोले बनवाए गए हैं.

सोशल डिस्टेंसिंग का रखा जा रहा ख्याल

यह भी पढ़ें.राशन महाघोटाले में एक और खुलासा, बड़े अधिकारी तक उठा रहे सरकारी राशन...

18 जून से 30 जून को होगी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी आदित्य विजय ने बताया कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की शेष बची परीक्षाएं 18 जून से 30 जून के बीच होंगी. सरकार के आदेशानुसार सभी बच्चों को थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा. जिससे संक्रमण का खतरा ना हो. साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जा रहा है.

170 केंद्रों पर होगी परीक्षा

अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी का कहना है कि पहले 138 परीक्षा केंद्र थे जोकि सोशल डिस्टेंसिंग को देखते हुए 32 केंद्र और बढ़ाए गए हैं. अभी कुल जिले में 170 परीक्षा केंद्र निर्धारित किए गए हैं.

10वीं की परीक्षा 29 और 30 जून को होगी

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार दसवीं कक्षा की परीक्षा 29 और 30 जून को होगी. जिसमें सबसे ज्यादा परीक्षार्थी बैठेंगे. कोटा जिले में 27 हजार 214 परीक्षार्थी भाग लेंगे. गुरुवार को 12वीं की गणित का पेपर होना है. इसको लेकर सभी परीक्षा केंद्रों पर तैयारियां कर ली गई है. उन्होंने बताया कि बारहवीं कक्षा के नौ विषय की परीक्षा होनी है.

यह भी पढ़ें.अच्छी खबर: रेड से ऑरेंज जोन में आया कोटा, 19 मरीज अस्पताल से डिस्चार्ज

स्टूडेंट्स के साथ सभी सतर्कता बरती जा रही है. साथ ही स्टाफ को भी इस बारे में बताया जा रहा है. जिससे स्टूडेंट्स को कोविड-19 के संक्रमण से बचाया जा सके. जिले के एक सीनियर सेकेंडरी स्कूल की प्रिंसिपल का कहना है कि एक कक्ष में मात्र 16 ही बच्चों को बिठाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details