राजस्थान

rajasthan

NEET UG 2022 के जरिए मिलेगा नेशनल कमीशन फॉर होम्योपैथी के कोर्सेज में प्रवेश

By

Published : May 6, 2022, 12:45 PM IST

Updated : May 6, 2022, 2:15 PM IST

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने एक नया नोटिफिकेशन जारी किया है. जिसके अनुसार नेशनल कमीशन फॉर होम्योपैथी (National Commission for Homeopathy) के अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में भी एडमिशन नीट यूजी 2022 के आधार पर देने का अनुमोदन किया गया है. ऐसे में इन कोर्सेज में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन 15 मई तक कर सकते हैं.

NEET UG 2022
NEET UG 2022

कोटा. देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी 2022 (NEET UG 2022) का आयोजन 17 जुलाई को पेन पेपर मोड पर होगा. इस परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन की तिथि 6 मई को समाप्त हो रही थी, जिसे पहले ही बढ़ाकर 15 मई कर दिया गया था. अब दोबारा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है. इसके अनुसार नेशनल कमीशन फॉर होम्योपैथी (National Commission for Homeopathy) के अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में भी एडमिशन नीट यूजी 2022 के आधार पर देने का अनुमोदन किया गया है. ऐसे में इन कोर्सेज में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन 15 मई तक कर सकते हैं.

कोटा के एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि 1 मई को भी इस संबंध में एक नोटिफिकेशन जारी किया गया था, लेकिन इस नोटिफिकेशन में नेशनल कमीशन फॉर इंडियन सिस्टम ऑफ मेडिसिन (NCISM) से संबंधित अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में प्रवेश का ही अनुमोदन किया गया था. इसमें नेशनल कमीशन फॉर होम्योपैथी (NCH) का अनुमोदन नहीं था. इंडियन सिस्टम ऑफ मेडिसिन में आयुर्वेद, यूनानी और सिद्धा पद्धतियां ही आती है, होम्योपैथी इसमें पद्धति नहीं है. विद्यार्थियों और अभिभावकों में होम्योपैथी के अंडर-ग्रेजुएट कोर्सेज में प्रवेश को लेकर किसी प्रकार का भ्रम उत्पन्न नहीं हो इस कारण नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने आज नया नोटिफिकेशन निकाला है.

पढ़ें- नीट यूजी में 108 नंबर पर भी MBBS में प्रवेश, सरकारी कॉलेज में 452 नंबर पर मिला एडमिशन

देव शर्मा ने बताया कि मेडिकल शिक्षा के लगभग सभी अंडर-ग्रेजुएट कोर्सेज में प्रवेश मेडिकल प्रवेश परीक्षा में नीट यूजी के आधार पर ही दिया जाता है. देश के लगभग सभी सरकारी और निजी मेडिकल संस्थानों के एमबीबीएस, बीडीएस, बीएससी नर्सिंग के अतिरिक्त आयुष यूजी के आयुर्वेद, युनानी, सिद्धा, होम्योपैथी और वेटरनरी काउंसिल ऑफ इंडिया के संचालित वेटरनरी संस्थानों की बैचलर ऑफ वेटरनरी साइंस एंड एनिमल हसबेंडरी (BVHC-AH) कोर्सेज की 15 फीसदी ऑल इंडिया कोटा सीटों पर प्रवेश दिया जाता है.

इसके अलावा 85 प्रतिशत स्टेट कोटा वेटरनरी हुई सीटों के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश स्टेट आधारित प्रवेश प्रक्रिया अपनाते हैं. राजस्थान राज्य की 85 प्रतिशत वेटरनरी यूजी सीटों पर प्रवेश के लिए राजस्थान प्री वेटरनरी टेस्ट (RPVT) की मेरिट सूची के आधार पर दिया जाता है. हालांकि अभी आरपीवीटी की डेट घोषित नहीं की गई है. इसी तरह से ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (AIIMS) बीएससी नर्सिंग सीटों पर एडमिशन के लिए अलग प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है.

Last Updated : May 6, 2022, 2:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details