राजस्थान

rajasthan

JoSAA काउंसलिंग 2021: 12वीं बोर्ड की मार्कशीट ही स्टेट कोड ऑफ एलिजिबिलिटी का प्रूफ, 30 अक्टूबर तक कर सकेंगे रिपोर्टिंग

By

Published : Oct 29, 2021, 10:22 PM IST

JoSAA काउंसलिंग 2021 में 12वीं बोर्ड की मार्कशीट ही स्टेट कोड ऑफ एलिजिबिलिटी का प्रूफ मानी जाएगी. 30 अक्टूबर तक अभ्यर्थी रिपोर्टिंग कर सकेंगे.

JoSAA काउंसलिंग , 12वीं बोर्ड की मार्कशीट, JoSAA Counseling, 12th board mark sheet
JoSAA काउंसलिंग 2021

कोटा. स्टेट कोड ऑफ एलिजिबिलिटी के प्रूफ को लेकर असमंजस दूर करने के लिए 'JoSAA' की ऑफिशियल वेबसाइट पर सूचना दी है. इस सूचना के अनुसार 12वीं बोर्ड की मार्कशीट को स्टेट कोड ऑफ एलिजिबिलिटी के प्रूफ के रूप में अपलोड किया जा सकता है.

ज्वाइंट सीट अलोकेशन अथॉरिटी (JoSAA) काउंसलिंग 2021 के सीट अलॉटमेंट राउंड-1 के तहत आवंटित सीट के लिए ऑनलाइन रिपोर्टिंग की अंतिम तारीख 30 अक्टूबर है. सीट अलॉटमेंट में सफल विद्यार्थियों को ऑनलाइन रिपोर्टिंग की 'सीट-असेप्टेंस', 'फी-पेमेंट' और 'डॉक्यूमेंट-अपलोड' की तीनों प्रक्रियाएं 30 अक्टूबर शाम 5 बजे तक पूरी करनी होगी.

पढ़ें.JoSAA Counselling 2021 : IIT व NIT के प्रवेश के लिए मॉक सीट आवंटन 24 को, अंतिम सेव च्वॉइस होगी ऑटो लॉक

कोटा के एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि स्टेट कोड ऑफ एलिजिबिलिटी के प्रूफ को लेकर असमंजस को दूर करने के लिए 'JoSAA' की ऑफिशियल वेबसाइट पर सूचना दी है. इस सूचना के अनुसार 12वीं बोर्ड की मार्कशीट को स्टेट कोड ऑफ एलिजिबिलिटी के प्रूफ के रूप में अपलोड किया जा सकता है. विद्यार्थियों के अपलोड किए गए डाक्यूमेंट्स को 'JoSAA' के नियुक्त किए गए डॉक्यूमेंट-वेरिफिकेशन ऑफिसर वेरीफाई करेंगे.

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया के दौरान 'डॉक्यूमेंट्स' से संबंधित 'क्वेरीज' की जा सकती हैं. विद्यार्थियों को क्वेरीज का 31 अक्टूबर शाम 5 बजे तक जवाब देना होगा. ऐसा नहीं करने पर विद्यार्थी को अलॉट की गई सीट कैंसिल कर दी जाएगी. विद्यार्थी अगले काउंसलिंग राउंड्स में भाग लेने की पात्रता भी खो देंगे. आपको बता दें कि आईआईटी-एनआईटी समेत कुल 114 कॉलेजों की 52423 सीटों के लिए जोसा की काउंसलिंग जारी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details