राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

CM के गृहनगर में पिछले बजट की घोषणाएं अभी कागजों पर, अधिकारियों का दावा समय पर होंगी पूरी

सीएम गहलोत अपनी सरकार का दूसरा बजट पेश करने जा रहे हैं. गत बजट से पहले लेखानुदान में गहलोत ने अपने गृहनगर जोधपुर को लेकर कई बड़ी घोषणाएं की थी. लेकिन अभी तक एक भी योजना को अमली जामा नहीं पहनाया गया है.

By

Published : Feb 11, 2020, 11:03 AM IST

जोधपुर न्यूज, राजस्थान बजट 2020,  Jodhpur News, Rajasthan Budget 2020
जोधपुर की अधूरी योजनाएं

जोधपुर.तीसरी बार मुख्यमंत्री बने अशोक गहलोत जल्द ही अपनी मौजूदा सरकार का दूसरा बजट पेश करने जा रहे हैं. बजट को लोकप्रिय और जनप्रिय बनाने के लिए फीडबैक भी लिया जा रहा है. गत बजट से पहले लेखानुदान में गहलोत ने अपने गृहनगर जोधपुर को लेकर कई बड़ी घोषणाएं की थी.

जोधपुर में पिछले बजट की घोषणाएं अभी कागजों पर

गत वर्ष जुलाई में पेश किए गए पूर्ण बजट के बाद करीब सात माह में एक भी घोषणा को अभी अमली जामा नहीं पहनाया गया है. अलबत्ता सभी के लिए शुरूआती दौर के काम पूरे हो गए हैं. गत बजट में गहलोत ने शहर की यातायात व्यवस्था को सुचारू करने के लिए एलिवेटेड रोड के लिए डीपीआर की घोषणा की थी. डीपीआर पूरी होने से पहले इसमें बदलाव किया गया. जिसके चलते अभी काम चल रहा है.

उम्मीद है कि इसी माह में डीपीआर पूरी हो जाएगी. इसी तरह से वेटेनरी कॉलेज की घोषणा के एवज में जोधपुर विकास प्राधिकरण ने ग्राम नेतडा में कॉलेज की जगह प्रस्तावित कर सरकार को भेज दी है. इसका निर्माण शुरू होने की प्रक्रिया अभी बाकी है.

पढ़ें-Reality check: जयपुर की लो फ्लोर बसें 'चलो एप' से कितने हुई स्मार्ट, देखें रिपोर्ट

जोधपुर शहर को पेयजल के लिए सुदृढ बनाने के लिए सरकार ने इंदिरा गांधी नहर परियोजना के तीसरे चरण की घोषणा की थी. जिसके तहत हाल ही में सरकार ने जापान की एजेंसी जायका से इस परियोजना के लिए लोन को मंजूरी दी है, 2021 में इस पर काम शुरू होगा.

इसी तरह से कैंसर के मरीजों के उपचार के लिए पीपीपी मोड पर अत्याधुनिक लिनियर एक्सीलरेटर मशीन लगाने की घोषणा के तहत 17 फरवरी को इसके टेंडर जारी होंगे. जोधपुर जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि गत बजट की घोषणाओं के लिए सभी विभागों में आवश्यक रूप से काम चल रहा हैं. निविदाओं से जुड़े काम लगभग पूरे होने वाले हैं. इन सभी को समयबद्ध रूप से पूरा किया जा रहा है.

पढ़ें-भीलवाड़ा हादसा : सभी 9 मृतकों के शवों का आज होगा पोस्टमार्टम, CM ने ट्वीट कर व्यक्त की संवेदना

इधर भाजपा के जिलाध्यक्ष देवेंद्र जोशी ने बजट घोषणाओं के जमीन पर नहीं उतरने को लेकर कहा कि जनता एक साल में समझ चुकी है. गहलोत सरकार ने गत फरवरी में जो लेखानुदान पेश किया था जिसमें घोषणाएं सिर्फ अपने बेटे को चुनाव जीतवाने के लिए की थी. कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता डॉ. अजय त्रिवेदी ने कहा कि सरकार ने कम समय में घोषणाओं पर काम करना शुरू कर दिया. शुरूआती कार्य जो टेंडर से जुड़े होते हैं लगभग पूरे हो गए है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details