राजस्थान

rajasthan

प्रशासन के साथ मिलकर उत्कर्ष संस्थान देगा 65 हजार परीक्षार्थियों को भोजन

By

Published : Sep 25, 2021, 3:34 PM IST

Updated : Sep 25, 2021, 10:49 PM IST

राजस्थान में रविवार को होने वाली रीट परीक्षा (REET 2021) को लेकर प्रशासन के साथ ही विभिन्न समाजों की ओर से व्यवस्थाएं की जा रही हैं. जोधपुर में उत्कर्ष संस्थान के साथ ही कई समाज के लोगों ने भी परीक्षार्थियों के लिए खाने-पीने और रुकने की व्यवस्था की है.

REET Exam 2021, Jodhpur news
जोधपुर में रीट परीक्षार्थियों के लिए भोजन

जोधपुर. प्रदेश में रविवार को होने वाली रीट परीक्षा को लेकर जोधपुर प्रशासन की अपील पर हर समाज ने अभ्यर्थियों को लेकर अपने अपने स्तर पर व्यवस्थाओं का जिम्मा उठाया है. शहर के घांची, कायस्थ, प्रजापत, अग्रेसन, राजपूत, जाट, माहेश्वरी, सैन, मेघवाल सहित अन्य समाज के लोगों ने अपने भवन में समाज के छात्रों को रेाकने और खाने पीने की व्यवस्थाएं की हैं. जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं हो.

इसके अलावा उत्कर्ष संस्थान ने 65 हजार अभ्यर्थियों के लिए भोजन का जिम्मा उठाया है. इसके लिए युद्ध स्तर पर काम चल रहा है. उत्कर्ष और जिला प्रशासन के सयुंक्त तत्वावधान में इस व्यवस्था के तहत सभी 184 केंद्रों पर भोजन भेजा जाएगा. इसके लिए 100 वाहन काम में आएंगे. 42 रूट भी तय किए हैं.

जोधपुर में रीट परीक्षार्थियों के लिए भोजन

उत्कर्ष संस्थान के निर्मल गहलोत ने बताया कि भोजन की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए हर बात का ध्यान रखा गया है. भोजन के पैकेट के साथ पानी की बोतल भी दी जा रही है. भोजन पेकिंग में भी हाइजेनिक का ध्यान रखा जा रहा है.

यह भी पढ़ें.REET Exam को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, 24 घंटे चालू रहेगी सरकारी स्वास्थ्य सेवाएं

उत्कर्ष संस्थान के अलावा भारत सेवा संस्थान रविवार को 18 स्कूलों में परीक्षा देने वाले 7 हजार छात्रों के लिए भोजन देगा. घांची समाज ने शहर में तीन अलग अलग जगहों पर व्यवस्थाएं की है. इसी तरह मारवाड राजपूत सभा के छात्रावास में छात्र व छात्राओं के लिए रुकने के इंतजाम किए हैं. इधर शनिवार से ही बस स्टेंड पर रीट परीक्षार्थियों का आना और जाना शुरू हो गया.

जिला कलेक्टर इंद्रजीतसिंह का कहना है कि सरकार के निर्देश पर सभी तरह की व्यवस्थाएं की गई हैं. जिससे बाहर से आने वाले अभ्यर्थियों को कम से कम परेशानी हो. नगर निगम के माध्यम से रूकने के इंतजाम किए गए हैं. कानून व्यवस्था को लेकर प्रबंधन किए जा रहे हैं जिससे आमजन को भी परेशानी नहीं हो.

यह भी पढ़ें.राजस्थान में भीषण सड़क हादसा: REET अभ्यर्थियों की मौत पर CM गहलोत ने की आर्थिक सहायता की घोषणा

परीक्षा केंद्र तक भेजेंगे

घांची समाज के अशोक भाटी ने बताया कि शहर में तीन जगहों पर हमने समाज के छात्रों, उनके परिजनों के लिए रुकने और खाने की व्यवस्थाएं की है. हमारा प्रयास रहेगा कि परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र तक पहुंचाएं. जिससे उन्हें कम से कम परेशानी हो. इसी तरह पुष्टीकर समाज ने भी सिवांची गेट पर रुकने व खाने की व्यवस्था परीक्षा केंद्र के नजदीक की है.

1 लाख 27 हजार देंगे परीक्षा

जोधपुर में 184 परीक्षा केंद्रों पर एक लाख 27 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी परीक्षा देंगे. बावड़ी कस्बे में दो सेंटर के अलावा सभी सेंटर जोधपुर शहर में हैं. नकल सहित अन्य गतिविधियां रोकने के लिए पुलिस व एसओजी की टीमें सक्रिय हैं. पुलिस कमिश्नर जोसमोहन ने बताया कि जहां से भी पेपर को लेकर जानकारी आ रही है. उसकी पुष्टि करवाई जा रही है.

Last Updated : Sep 25, 2021, 10:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details