राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

राजस्थान में जजों की शीघ्र नियुक्ति के लिए मांग की जाएगी: नाथू सिंह राठौड़

राजस्थान हाईकोर्ट एडवोकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष नाथू सिंह राठौड़ ने कहा कि प्रदेश में जजों की नियुक्ति के लिए मांग की जाएगी. उन्होंने कहा कि जल्द ही एसोसिएशन का एक प्रतिनिधिमंडल केंद्रीय विधि मंत्री से मुलाकात करेगा.

By

Published : Mar 19, 2021, 12:23 AM IST

Rajasthan High Court News,  Demand for appointment of judges in Rajasthan
नाथू सिंह राठौड़

जोधपुर. राजस्थान हाईकोर्ट एडवोकेट एसोसिएशन की नवनिर्वाचित कार्यकारिणी के शपथ ग्रहण के बाद अपने नए विजन को लेकर अध्यक्ष नाथूसिंह राठौड़ की कार्यकारिणी ने गुरुवार को पत्रकार वार्ता की. अध्यक्ष नाथू सिंह राठौड़ ने बताया कि हाईकोर्ट की हैरिटेज बिल्डिंग में एसोसिएशन भवन और अधिवक्ताओं के चैम्बर्स को जल्द ही सोलर पोवर्ड करने की योजना है. इसके लिए सोलर सुविधा उपलब्ध करवाने वाली कंपनियों से बातचीत शुरू कर दी गई है.

जजों की शीघ्र नियुक्ति के लिए मांग की जाएगी

पढ़ें- विधानसभा कार्यवाही : विधायक कोष सवा 2 करोड़ से बढ़ाकर किया 5 करोड़...मुख्यमंत्री ने की घोषणा

हैरिटेज बिल्डिंग में जोधपुर मेट्रोपोलिटिन की अदालतें विधिवत रूप से कार्य करने लगी है. बाजवूद इसके कुछ अदालतें अभी भी बाहरी क्षेत्र या परिसर में ही दूर-दूर चल रही है. इन अदालतों को भी जल्द से जल्द हैरिटेज बिल्डिंग में ही शिफ्ट करवाने को लेकर हाईकोर्ट प्रशासन से आग्रह किया गया है. हाईकोर्ट प्रशासन खुद भी इसको लेकर काफी सकारात्मक है.

जजों की नियुक्ति के लिए करेंगे प्रयास

राठौड़ ने बताया कि राजस्थान हाईकोर्ट में न्यायाधीशों की कम संख्या मुकदमों के अंबार और वकीलों व राज्य की जनता को इसके कारण आने वाली परेशानी के प्रति भी एसोसिएशन गंभीर है. हाईकोर्ट में न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए लंबित नामों और कम संख्या को लेकर कुछ दिन पूर्व ही एसोसिएशन के एक प्रतिनिधिमंडल ने जोधपुर सांसद और केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत से मुलाकात की थी. एसोसिएशन का एक प्रतिनिधिमंडल दिल्ली जाकर केन्द्रीय विधि मंत्री से मुलाकात करेगा. साथ ही जजों की नियुक्ति में सरकार के स्तर पर आ रही बाधा को दूर करने का प्रयास किया जाएगा.

मल्टीलेवल पार्किंग के लिए प्रस्ताव भेजेंगे

हैरिटेज बिल्डिंग में वकीलों की वाहन पार्किंग संबंधी समस्या के समाधान के लिए मल्टी लेवल पार्किंग विकसित करने का प्रस्ताव हाईकोर्ट प्रशासन को भेजा जाएगा. राठौड़ ने बताया कि इस संबंध में हाईकोर्ट प्रशासन से बात भी की गई थी. अब यह प्रस्ताव लिखित में हाईकोर्ट प्रशासन के विचारार्थ भेजा जाएगा.

अधिवक्ताओं के चैम्बर्स बढ़ाने का प्रयास

अध्यक्ष राठौड़ के मुताबिक हैरिटेज बिल्डिंग में निर्धारित मापदण्डों का ध्यान रखते हुए अधिवक्ताओं के लिए नये चैम्बर्स बनवाने की भी योजना है. उन्होंने बताया कि हैरिटेज बिल्डिंग में निर्माण कार्य से पूर्व हैरिटेज संबंधी नियमों का पूरा ध्यान रखा जाना आवश्यक है. चैम्बर्स निर्माण के लिए सांसदों, विधायकों और अन्य सरकार से भी मदद मांगी जाएगी. इसके लिए शहर के भामाशाहों के सहयोग से अधिववक्ताओं एवं जनता के लिए सुविधाएं विकसित करने की योजना है.

बार और बैंच के बीच सौहार्द्र

उन्होंने बताया कि बार (अधिवक्ता) और बैंच (न्यायाधीश व न्यायिक अधिकारी) न्याय रथ के दो पहिए हैं. कोरोना काल में मुकदमों के निस्तारण की गति थोड़ी धीमी पड़ गई है. इससे जनता की परेशानी और समस्याएं भी बढ़ी है. इस संबंध में एसोसिएशन ने निर्णय किया है कि जल्द ही एक प्रतिनिधिमण्डल हाईकोर्ट प्रशासन एवं दोनों जिला न्यायाधीशों से मुलाकात करेगा और इन समस्याओं के निस्तारण का प्रयास किया जाएगा.

युवाओं का सहयोगी बनेगा एसोसिएशन

अध्यक्ष राठौड़ ने बताया कि एसोसिएशन में लंबे समय बाद युवा कार्यकारिणी निर्वाचित हुई है. लिहाजा युवा अधिवक्ताओं के लिए एसोसिएशन निरन्तर विभिन्न गतिविधियां आयोजित करेगा. आरजेएस एवं एडीजे परीक्षाओं के लिए निःशुल्क क्लासेज जल्द ही शुरू की जाएंगी. इसके अलावा विभिन्न अकादमिक गतिविधियां व्याख्यानमालाएं, वाद-विवाद प्रतियोगिताएं, विधिक विषयों पर लेखन प्रतियोगिताएं और सांस्कृतिक आयोजन किए जाएंगे. युवा अधिवक्ताओं के कैरियर विकास से संबंधित आयोजन भी होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details