राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना इसी सत्र से लागू, पुलिस की कार्यशैली जानेंगे छात्र

प्रदेश में एक बार फिर स्टूडेंट पुलिस कैडेट येाजना शुरू की जा रही है. स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना में कक्षा 9 से 12वीं तक छात्र भाग ले सकते हैं. जिन्हें सप्ताह में दो दिन प्रशिक्षण दिया जाएगा.

By

Published : Jul 20, 2019, 8:23 PM IST

पुलिस कैडेट योजना इसी सत्र से लागू

जोधपुर.एनसीसी की तर्ज पर प्रदेश में एक बार फिर स्टूडेंट पुलिस कैडेट येाजना शुरू की जा रही है. वर्ष 2012 में यह योजना शुरू हुई थी, लेकिन सिरे नहीं चढी थी. अब सरकार ने छात्र जीवन से ही विद्यार्थियों को पुलिस की कार्यप्रणाली समझाने एवं समाज में होने वाले अपराधों की रोकथाम में भागीदारी बढाने के उदृदेश्य से इसे पुन: लागू करने की योजना बनाई. चालू शिक्षा सत्र में ही यह येाजना शुरू की जा रही है.

पुलिस कैडेट योजना इसी सत्र से लागू

जोधपुर पुलिस कमिश्नर प्रफुल्ल कुमार के अनुसार यह योजना केरल में सफल रही है. इसके राजस्थान में भी अच्छे परिणाम नजर आएंगे. उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम पुलिस का ही है, जिसमें शिक्षा विभाग की भागीदारी रखी गई है. जिससे छात्र जीवन से ही विद्यार्थी अपराध की प्रकृति, प्रवृति व रोकथाम की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे.

योजना के तहत प्रत्येक थाना क्षेत्र में दो विद्यालयों का चयन किया गया है. इनके पुलिस कर्मियों और शिक्षकों को प्रशिक्षण देने के लिए शुक्रवार को संभाग स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया. स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना में कक्षा 9 से 12वीं तक छात्र भाग ले सकते हैं. जिन्हें सप्ताह में दो दिन प्रशिक्षण दिया जाएगा.

इस योजना को लागू कर सरकार पुलिस की कार्यशैली में पारदिर्शता लाने का प्रयास कर रही है, जिससे छात्र पुलिस की कार्यप्रणाली समझेंगे तो उन्हें कानून की भी जानकारी होगी. इसका सीधा फायदा समाज को होगा. साथ ही पुलिस की कार्यशैली में सुधार भी आएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details