राजस्थान

rajasthan

'प्रोस्टेट कैंसर' के प्रति जागरूक करने के लिए AIIMS जोधपुर में सेमीनार का आयोजन

By

Published : Sep 20, 2019, 10:28 AM IST

जोधपुर के एम्स में केवल पुरुषों में होने वाले प्रोस्टेट कैंसर के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए गुरुवार शाम को सेमीनार का आयोजन किया गया. सेमीनार में डॉक्टरों ने इस बीमारी के लक्षण और बचाव की जानकारी प्रदान की.

prostate cancer awareness seminar in jodhpur, जोधपुर में प्रोस्टेट केंसर जागरुकता सेमीनार

जोधपुर.जोधपुर एम्स में लोगों को प्रोस्टेट कैंसर के प्रति जागरूक बनाने के लिए गुरुवार को एक सेमिनार का आयोजन किया गया. इन दिनों पूरी दुनिया में 15 से 21 सितंबर तक प्रोस्टेट केंसर के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है. जोधपुर में भी इसके तहत ही सेमीनार का आयोजन किया गया. जहां डॉक्टरों ने इस बीमारी के प्रति जागरूकता लाने के लिए लोगों को इसके लक्षणों के अवगत कराया. यह बीमारी केवल पुरुषों में ही होती है.

जोधपुर के एम्स में सेमीनार

सेमीनार में लोगों को बताया गया कि प्रोस्टेट कैंसर के प्रति ध्यान देने की जरूरत है. खासतौर से 50 वर्ष की उम्र के बाद में अगर मूत्र संबंधी कोई परेशानी हो तो उसको लेकर संबंधित विशेषज्ञ से मिलना चाहिए. प्रोस्टेट कैंसर के मरीज समय निकलने के बाद ही अस्पताल पहुंच रहे हैं. इसकी बड़ी वजह यह है कि इसके लक्षण सामान्य से होते हैं मूत्र संबंधी रुकावट को लोग गंभीरता से नहीं लेते हैं. इसके चलते कैंसर हो जाता है.

ये पढ़ें: जोधपुर में व्यापारी के साथ अश्लील फोटो खिंचाकर एक करोड़ की डिमांड करने का मामला

एम्स के यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर गौतम चौधरी ने बताया कि पहले कैंसर 50 वर्ष की उम्र के ऊपर के मरीजों में ही सामने आता था. लेकिन अब 2 फीसदी मरीज 50 वर्ष की कम उम्र के भी सामने आने लगे हैं. ऐसे में जरूरी है कि लोग इस बीमारी को लेकर सचेत हो. भारत में किस गति से प्रोस्टेट कैंसर फैल रहा है. इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि देश भर में सभी कैंसर के सामने आने वाले मामलों में तीसरे स्थान पर प्रोस्टेट कैंसर है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details