राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जोधपुर में पर्यावरण बचाओ जागरूकता सम्मेलन का आयोजन

पर्यावरण संरक्षण को लेकर आमजन को जागृत करने एवं उन्हें पर्यावरण से जोड़ने के उद्देश्य से भीमराव अंबेडकर समाज सेवा संस्थान की ओर से पर्यावरण बचाओ जागरूकता सम्मेलन का आयोजन किया गया. सम्मेलन में वक्ताओं ने पर्यावरण प्रदूषण व वन्य जीव रक्षा पर अपने विचार प्रस्तुत किए.

By

Published : May 11, 2019, 8:05 PM IST

पर्यावरण बचाओ जागरूकता सम्मेलन का आयोजन

जोधपुर. पर्यावरण संरक्षण को लेकर आमजन को जागृत करने एवं उन्हें पर्यावरण से जोड़ने के उद्देश्य से शनिवार को राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल जयपुर के सहयोग से डॉक्टर भीमराव अंबेडकर समाज सेवा संस्थान की ओर से पर्यावरण बचाओ जागरूकता सम्मेलन का आयोजन किया गया. जय नारायण व्यास स्मृति भवन टाउन हॉल में आचार्य रामानंद महाराज के मुख्य आतिथ्य में प्रारंभ हुई.

पर्यावरण बचाओ जागरूकता सम्मेलन का आयोजन

सम्मेलन में वक्ताओं ने पर्यावरण प्रदूषण व वन्य जीव रक्षा पर अपने विचार प्रस्तुत किए. साथ ही लोगों को इनके प्रति दयालुता व जागरूकता रखने के लिए भी आह्वान किया गया. सम्मेलन में खासतौर से पश्चिमी राजस्थान में वृक्षारोपण को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए भी कार्यक्रम शुरू करने पर सहमति बनी. राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल जयपुर के तहत आने वाले उद्योगों को भी पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रेरित करने के लिए कार्यक्रम में विचार-विमर्श किया गया. इस सम्मेलन में बड़ी संख्या में महिलाओं ने भाग लिया.

भीमराव अंबेडकर समाज सेवा संस्थान के अध्यक्ष सज्जन सिंह ने बताया कि कार्यक्रम के माध्यम से शहरी क्षेत्र के लोगों को यह संदेश देना है कि पॉलिथीन से शहर को बचाएं. साथ ही सरकारी सिस्टम से यह मांग रखी गई है कि जो लोग सफाई के कार्य से जुड़े हैं. उनके कल्याण के लिए योजनाएं बने, इसके अलावा उद्योग संचालित करने वाले लोग भी पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए बताए गए नियमों की पालना करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details