राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जोधपुर लोकसभा सीटः सर्वाधिक 74.64 फीसदी मतदान पोकरण में, महिलाएं सबसे आगे

जोधपुर संसदीय क्षेत्र में सोमवार को हुए मतदान के अंतिम आंकड़े निर्वाचन विभाग ने जारी कर दिए हैं. इस ससंदीय क्षेत्र में कुल 68.41 फीसदी मतदान हुआ है. यहां की सभी आठ विधानसभाओं में से सबसे ज्यादा मतदान पोकरण में हुआ है.

By

Published : May 1, 2019, 3:57 PM IST

जोधपुर संसदीय क्षेत्र में मतदान की एक तस्वीर

जोधपुर.संसदीय क्षेत्र में सोमवार को हुए मतदान के अंतिम आंकडे निर्वाचन विभाग ने जारी कर दिए हैं. जोधपुर ससंदीय क्षेत्र में कुल 68.41 फीसदी मतदान हुआ है. इनमें आठ विधानसभाओं में सर्वाधिक मतदान पोकरण में हुआ है. यूं कहे तो परमाणु विस्फोट की धरती के लोगों ने मतदान का विस्फोट किया है.

खास बात यह भी है कि यहां मतदान करने में महिलाओं ने ज्यादा रूचि दिखाई यहां कुल हुए मतदान में पुरुषों ने जहां 73.69 मत डाले तो महलिाओं ने 75.50 फीसदी वोट डाले. महिलाओं के मतदान में आगे निकलना यहां अचरज से कम नहीं है क्योंकि यह इलाका राजपूत व मुस्लिम बाहुल्य है. इसी तरह से राजपूत बाहुल्य शेरगढ़ विधानसभा में महिलाओं ने पुरुषों के मुकाबले ज्यादा वोट डाले हैं. यहां 66.87 मत पडे़ हैं.

वीडियोः जोधपुर में सर्वाधिक मतदान पोकरण विधानसभा क्षेत्र में

यहां 66.28 प्रतिशत पुरुषों ने अपने मत का प्रयोग किया, पुरुषों के मुकाबले 67.53 महिलाएं मतदान के लिए घर से बाहर निकली. जोधपुर संसदीय क्षेत्र में करीब छह फीसदी मतदान बढ़ा है. ऐसे में अब यह चर्चाएं शुरू हो गई है कि आखिरकार यह बढ़ा हुआ मतदान किसके पक्ष में जाएगा.

जोधपुर शहर में तीन विधानसभा क्षेत्र आते हैं. इनमें सर्वाधिक मतदान सूरसागर क्षेत्र में 69.23 फीसदी हुआ है. यहां से विधानसभा चुनाव में भाजपा ने चुनाव जीता था. इस बार विधानसभा के मुकाबले 1 फीसदी अधिक मतदान हुआ है. यहां मुस्लिम, ब्राहृमण, ओबीसी, कायस्थ व राजपूत बाहुल्य है.

जोधपुर संसदीय क्षेत्र के आंकडे विधानसभा वार:

  • जोधपुर शहर : 66.21
  • सरदारपुरा : 68.56
  • सूरसागर : 69.23
  • लूणी : 68.27
  • शेरगढ़ : 66.87
  • फलोदी : 65.45
  • पोकरण : 74.64

ABOUT THE AUTHOR

...view details