राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जोधपुर के MGH में शुरू हुई प्लाज्मा डोनेशन की सुविधा, लैब टेक्नीशियन ने की शुरुआत

जोधपुर के मथुरादास माथुर अस्पताल के बाद महात्मा गांधी अस्पताल में भी प्लाज्मा डोनेशन की सुविधा प्रारंभ कर दी गई है. इसकी शुरुआत महात्मा गांधी अस्पताल की ब्लड बैंक के कर्मी अभिषेक टांक ने अपना प्लाज्मा देकर की.

By

Published : Aug 14, 2020, 10:54 AM IST

Plasma donation facility started at MGH Jodhpu
MGH में शुरू हुई प्लाज्मा डोनेशन की सुविधा

जोधपुर. कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों की वजह से आने वाले दिनों में गंभीर रोगियों की संख्या भी बढ़ सकती है. ऐसे में उन्हें उपचार के लिए प्लाज्मा थेरेपी देने की स्थिति होने पर पर्याप्त संख्या में प्लाज्मा मौजूद रहे, इसके चलते जिला प्रशासन की पहल पर अब मथुरादास माथुर अस्पताल के बाद महात्मा गांधी अस्पताल में भी प्लाज्मा डोनेशन की सुविधा प्रारंभ कर दी गई है. इसकी शुरुआत महात्मा गांधी अस्पताल की ब्लड बैंक के कर्मी अभिषेक टांक ने अपना प्लाज्मा देकर की.

MGH में शुरू हुई प्लाज्मा डोनेशन की सुविधा

जिला प्रशासन ने भी मिशन जीवन रक्षा के तहत प्लाजमा डोनेशन को बढ़ावा देने के लिए एक आर एस अधिकारी को इसका प्रभारी बना दिया है. जो हर दिन एमडीएम-एमजीएच के अलावा एम्स में होने वाले प्लाज्मा डोनेशन पर नजर रखेंगे. वे लोग जो ठीक हो चुके हैं, उन्हें प्लाज्मा डोनेट करने के लिए प्रेरित करने की मुहिम को आगे बढ़ाएंगे. इसके लिए अधिकारियों की एक टीम बनाई गई है जिसमें ब्लड बैंक प्रभारी सीएमएचओ को भी शामिल किया गया है.

यह भी पढ़ें :बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर भीलवाड़ा कलेक्टर ने किया निरीक्षण

गौरतलब है कि जोधपुर में लगातार कोरोना संक्रमण फैल रहा है पिछले 3 दिनों में 500 से ज्यादा पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं. जिनमें 10 से ज्यादा लोगों की मौत भी हो चुकी है. बुधवार को ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्लाज्मा थेरेपी को अधिक से अधिक बढ़ावा देने की बात जोधपुर में आयोजित समीक्षा बैठक में कही थी. जिसके बाद जिला प्रशासन ने इस काम को व्यवस्थित तरीके से आगे बढ़ाना शुरू किया है. बता दें कि इससे पहले कोरोना से ठीक हुए जोधपुर जिला कलेक्टर इंद्रजीत सिंह ने भी अपना प्लाज्मा डोनेट कर लोगों को सकारात्मक संदेश दिया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details