राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

अवैध खनन पर रोक लगाने के लिए CCTV सहित चेकपोस्ट लगाने के आदेश

भीलवाड़ा के रायपुर तहसील के भटेवर गांव में लगातार हो रहे अवैध बजरी खनन से परेशान ग्रामीणों की शिकायत पर जिला प्रशासन और खनन विभाग की ओर से कार्रवाई नहीं किए जाने के कारण राजस्थान हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई थी. जिसकी सुनवाई गुरुवार को हुई.

By

Published : Aug 1, 2019, 11:13 PM IST

jodhpur, illegal mining

जोधपुर. भीलवाड़ा जिले के रायपुर तहसील के भटेवर गांव में लगातार हो रहे अवैध बजरी खनन से परेशान ग्रामीणों की शिकायत पर जिला प्रशासन और खनन विभाग द्वारा कार्रवाई नहीं किए जाने के फलस्वरूप राजस्थान हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई थी. जिसकी सुनवाई गुरुवार को मुख्य न्यायाधीश एस रविंद्र भट्ट और न्यायाधीश विनीत कुमार माथुर की खंडपीठ में हुई.

अवैध खनन पर रोक लगाने के लिए सीसीटीवी सहित चेकपोस्ट लगाने के आदेश

बता दें कि सुनवाई में भीलवाड़ा जिला कलेक्टर को निर्देश दिए हैं कि वह भटेवर गांव में एक चेकपोस्ट स्थापित करें. इस चेकपोस्ट पर सीसीटीवी भी लगे होने चाहिए जिनसे मॉनिटर की जा सके और अवैध खनन पर रोक लग सके. न्यायालय के आदेश पर कोर्ट में मौजूद भीलवाड़ा कलेक्टर ने चेक पोस्ट लगाने की सहमति दी. साथ ही कोर्ट ने कलेक्टर से पूछा कि ग्रामीणों के प्रार्थना पत्र पर उन्होंने क्या कार्रवाई की.इस पर कलेक्टर ने अन्य विभागों द्वारा की गई कार्रवाई को पत्रावली की जानकारी दी लेकिन खंडपीठ इससे सहमत नहीं हुई.

यह भी पढ़ें : मदनलाल सैनी के निधन से खाली राज्यसभा सीट मनमोहन सिंह हो सकते हैं कांग्रेस प्रत्याशी, चुनाव 26 अगस्त को

खंडपीठ ने अपने आदेशों की पालना रिपोर्ट सितंबर में मांगी है. इसे जिला प्रशासन द्वारा पेश करना है. गौरतलब है कि भीलवाड़ा जिले की कोठारी नदी में हो रहे अवैध खनन से परेशान ग्रामीणों ने वहां स्थानीय प्रशासन में सरकार को कई प्रार्थना पत्र दिए, लेकिन उस पर कार्रवाई नहीं हुई. जिसके बाद भटेवर गांव के लोगों ने राजस्थान हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका लगाकर अवैध खनन रोकने की गुहार लगाई. जिस पर गुरुवार को हाईकोर्ट ने क्षेत्र में मॉनिटरिंग के लिए चेकपोस्ट लगाने के आदेश दिए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details