राजस्थान

rajasthan

By

Published : May 21, 2020, 5:45 PM IST

ETV Bharat / city

प्रवासी मजदूरों के बनेंगे जॉब कार्ड, मनरेगा के माध्यम से मिलेगा रोजगारः प्रभारी सचिव

जोधपुर जिला प्रभारी सचिव नवीन महाजन गुरुवार को जोधपुर के दौरे पर रहे. इस दौरान उन्होंने कर्फ्यूगस्त इलाकों का दौरा किया और वहां व्यवस्थाओं का जायजा लिया. साथ ही मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि, प्रवासी मजदूरों के लिए जॉब कार्ड बनाए जाएंगे और उन्हें मनरेगा के जरिए रोजगार दिया जाएगा. हालांकि, इससे पहले प्रवासी मजदूरों को 14 दिन के लिए होम क्वॉरेंटाइन किया जाएगा.

प्रवासी मजदूरों के लिए रोजगार, Employment for migrant laborers, Migrant laborers in Jodhpur
प्रवासियों का बनेगा जॉब कार्ड

जोधपुर.जिला प्रभारी सचिव नवीन महाजन गुरुवार को जोधपुर दौरे पर रहे. अपने जोधपुर दौरे के दौरान उन्होंने कर्फ्यूग्रस्त इलाकों का जायजा लिया साथ ही कर्फ्यूग्रस्त इलाकों में आम जनता को होने वाली परेशानियों के बारे में भी जानकारी ली. मीडिया से बात करते हुए नवीन महाजन ने प्रवासियों के बारे में पूछे गए सवाल पर कहा कि सभी इलाकों में जिला प्रशासन ने उनके बारे में पूरी जानकारी ले ली है. साथ ही सभी प्रवासियों को होम क्वॉरेंटाइन किया गया है. उन्हें नियमों की पालना करने को लेकर भी पाबंद किया गया है.

प्रवासियों का बनेगा जॉब कार्ड

नवीन महाजन ने बताया कि गुजरात, महाराष्ट्र और अन्य राज्यों से हजारों प्रवासी राजस्थान में आए हैं. जिनमें 30 से 35 हजार ग्रामीण इलाकों में और 3000 से 5000 शहरी इलाकों में आए हैं. इन पर जिला प्रशासन की पूर्ण निगरानी है. इस संबंध में ग्रामीण एसपी सहित एसडीएम और अन्य अधिकारियों से भी मीटिंग भी की गई है.

वहीं प्रवासियों की आजीविका को लेकर नवीन महाजन ने बताया कि प्रवासी मजदूरों के जॉब कार्ड बनाए जाएंगे. बीडिओ ने अब तक 600 से 700 प्रवासियों के जॉब कार्ड बनाए हैं. वहीं आने वाले दिनों में लगभग 6000 से 7000 जॉब कार्ड बनाये जाएंगे. जॉब कार्ड के जरिए प्रवासी मजदूर सहित उनके परिवार के लोग भी मनरेगा के माध्यम से काम में लग सकते है. साथ ही उन्हें प्रतिदिन पेमेंट भी मिलेगा. जिससे की उन्हें परिवार को चलाने में आसानी होगी.

ये पढ़ें:जोधपुरः सूरसागर से बीजेपी विधायक सूर्यकांता व्यास के बेटे कोरोना पॉजिटिव

साथ ही नवीन महाजन ने बताया कि बाहर से आने वाले सभी प्रवासियों ओर उनके परिवार के लोगों की कोरोना टेस्टिंग भी करवाई जा रही है. आने वाले दिनों में सभी ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना टेस्टिंग होगी. जिससे इन इलाकों में कोरोना संक्रमण को रोका जा सके. नवीन महाजन ने बताया कि ग्रामीण इलाकों में प्रवासी मजदूरों को होम क्वॉरेंटाइन रहने के निर्देश दिए हैं. साथ ही संबंधित अधिकारियों को भी उन पर निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं. वहीं ग्रामीण इलाकों में कोरोना संक्रमण न फैले इसे लेकर पुलिस और प्रशासन के समन्वय में पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details