राजस्थान

rajasthan

अधिवक्ता कल्याण कोष की न्यासी समिति की बैठक आयोजित

By

Published : Jan 23, 2021, 6:51 PM IST

जोधपुर में शनिवार को अधिवक्ता कल्याण कोष की न्यासी समिति की बैठक आयोजित हुई. बैठक में कुल 56 दावों का निस्तारण किया गया.

Trustee committee meeting,  Rajasthan Advocates Welfare Fund
राजस्थान अधिवक्ता कल्याण कोष

जोधपुर. राजस्थान अधिवक्ता कल्याण कोष की न्यासी समिति की बैठक शनिवार को बार काउंसिल ऑफ राजस्थान के कार्यालय में सैयद शाहिद हसन की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई. इस बैठक मे न्यासी समिति के सदस्य घनश्याम सिंह राठौड़ उपस्थित थे. सुशील कुमार शर्मा, सदस्य ने दूरभाष पर अपनी स्वीकृति प्रदान की.

अधिवक्ता कल्याण कोष की न्यासी समिति की बैठक में 38 अधिवक्ताओं के मृत्यु दावों का निस्तारण कर उनके आश्रितों को एक करोड़ 9 लाख 64 हजार रुपए, बीमारी दावों में 16 अधिवक्ताओं को 9 लाख 95 हजार रुपए और सेवानिवृति पर 2 अधिवक्ताओं को 7 लाख 80 हजार 500 रुपए के भुगतान की स्वीकृति प्रदान की. इस प्रकार न्यासी समिति की ओर से कुल 56 दावों का निस्तारण कर कुल 1 करोड़ 27 लाख 39 हजार 500 रुपए स्वीकृत किए गए.

पढ़ें-हाथ ठेलाधारकों के लिए बनाया गया प्लान, HC के समक्ष निगम ने प्लान किया पेश

कैदियों के लिए वेतन संशोधन की अधिसूचना जल्द होगी जारी

प्रदेश की जेलों में कैदियों को दिए जाने वाले दैनिक भत्तों को लेकर इन्द्रजीत सिंह की ओर से दायर जनहित याचिका पर राजस्थान उच्च न्यायालय में सुनवाई हुई. उच्च न्यायालय के वरिष्ठ न्यायाधीश संगीत लोढ़ा और न्यायाधीश रामेश्वर व्यास की खंडपीठ के समक्ष सरकार की ओर से अतिरिक्त महाधिवक्ता करणसिंह राजपुरोहित ने राज्य सरकार का पक्ष रखा.

एएजी राजपुरोहित ने न्यायालय को बताया कि समिति की ओर से की गई सिफारिश के अनुसार कैदियों को देय वेतन को संशोधित कर उसकी अधिसूचना दो सप्ताह की अवधि के भीतर जारी कर दी जाएगी. गौरतलब है कि कैदी याचिकाकर्ता इन्द्रजीत सिंह ने एक पत्र लिखकर जेल में कैदियों को मिल रहे दैनिक भत्तों को अन्य श्रमिकों के समान देने की मांग की थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details