राजस्थान

rajasthan

जोधपुर में कंटेनमेंट और बफर जोन को छोड़कर भीतरी इलाके में खुला बाजार, दुकानदारों को नियम फॉलो करने के सख्त आदेश

By

Published : Jun 1, 2020, 5:48 PM IST

सोमवार को जोधपुर शहर के भीतरी इलाकों में बने मार्केट खोले गए. मार्केट खुलने के बाद जहां दुकानदारों के चेहरों पर खुशियां नजह आई, वहीं ग्राहकों के बाजार में कम होने से थोड़ी मायूसी भी छाई. डीसीपी के आदेशानुसार सभी व्यापारी कोविड-19 की गाइडलाइन की पालना करेंगे साथ ही सभी अपनी-अपनी दुकानों पर मास्क पहनकर बैठेंगे. वहीं समय-समय पर दुकानों को सैनिटाइज भी किया जाएगा.

जोधपुर में मार्केट खुला, Market opens in Jodhpur
बफर जोन को छोड़कर भीतरी इलाकों में खुला मार्केट

जोधपुर.शहर के परकोटे इलाका और भीतरी शहर मार्केट सहित घंटाघर मार्केट सैकड़ों साल पुराना है. जो कि पिछले 2 महीने से कोरोना के कारण हुए लॉकडाउन के चलते बंद पड़ा था. लगभग 2 महीनों के लंबे लॉकडाउन ओर कोरोना के बीच 1 जून से सरकार के आदेशों के तहत कई जगहों पर छूट दी गयी है. इसी क्रम में जोधपुर में भी कंटेनमेंट जोन और बफर जोन को छोड़कर पिछले लंबे समय से बंद पड़े भीतरी शहर और शहर की दुकानों के व्यापारियों को भी राहत मिली.

बफर जोन को छोड़कर भीतरी इलाकों में खुला मार्केट

सोमवार से जोधपुर शहर के भीतरी इलाकों में बने मार्केट भी खोले गए. जहां मौके पर डीसीपी धर्मेंद्र यादव, विधायक मनीषा पंवार सहित तमाम आला अधिकारी मौजूद रहे. लंबे समय बाद खुली दुकानों को लेकर व्यापारियों में काफी उत्साह देखने को मिला और व्यापारियों ने पुलिस प्रशासन सहित जिला प्रशासन का आभार व्यक्त किया.

सोमवार से जोधपुर का त्रिपोलिया बाजार, घंटाघर बाजार, नई सड़क, सोजती गेट, सराफा बाजार का मार्केट खोला गया. व्यापारियों ने बताया कि जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन के कहने पर दुकान खोली गई है. लेकिन सभी व्यापारी कोविड-19 की गाइडलाइन की पालना करेंगे साथ ही सभी अपनी-अपनी दुकानों पर मास्क पहनकर बैठेंगे. वहीं समय-समय पर दुकानों को सैनिटाइज भी किया जाएगा.

बफर जोन को छोड़कर भीतरी इलाकों में खुला मार्केट

पढ़ेंः उदयपुर में बदला मौसम का मिजाज, तेज बारिश के चलते तापमान में आई 7 डिग्री सेल्सियस की गिरावट

त्रिपोलिया व्यापारी संघ के अध्यक्ष का कहना है कि सभी व्यापारियों की मीटिंग के बाद निर्णय लिया गया है कि एक समय में एक ही ग्राहक दुकान में प्रवेश करेगा. वहीं घंटाघर इलाके में दुकानें खोलने वाले व्यापारियों का कहना है कि वह लोग दुकानें खुलने से काफी खुश हैं. लेकिन घंटाघर इलाके में ग्रामीण परिवेश से लोग ज्यादा आते हैं और वर्तमान समय में परिवहन बंद होने के कारण अभी ग्राहक नहीं आएंगे. सोमवार को दुकान खोलने का पहला दिन है लेकिन ग्राहक दूर-दूर तक दिखाई नहीं दे रहे. व्यापारियों का कहना है कि ग्राहकों को आने में लगभग 1 महीने का वक्त लगेगा और अगर हालात नियंत्रण में रहे तो लगभग 1 महीने के बाद मार्केट में पहले की तरह रौनक दिखाई देने लगेगी.

दुकानें खोलने के साथ ही व्यापारियों ने अपनी दुकानों के बाहर सैनिटाइजर का छिड़काव भी किया. डीसीपी धर्मेंद्र यादव ने बताया कि सोमवार से कंटेनमेंट जोन और बफर जोन के अलावा भीतरी शहर इलाकों के सभी मार्केट खुलवाए गए हैं और सभी व्यापारियों को कोविड-19 की गाइडलाइन के तहत एहतियात बरतने के आदेश भी दिए गए हैं. डीसीपी ने बताया कि संबंधित पुलिस थाने की ओर से समय-समय पर इन इलाकों में गश्त की जाएगी और सभी व्यापारियों को नियमों की पालना करने हेतु कहा जाएग. साथ ही जो भी दुकानदार नियमों की पालना नहीं करेगा उसके खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी.

दुकानदारों को कोविड-19 गाइडलाइन समझाते डीसीपी

पढ़ेंःजैसलमेर: होटल के कमरे में पुलिस कांस्टेबल ने लगाई फांसी

डीसीपी ने बताया कि जोधपुर के भीतरी शहर में कंटेनमेंट जोन और बफर जोन को छोड़कर सभी इलाकों में दुकानें खुलवा दी गई है. लेकिन इन इलाकों में अगर कोई पॉजिटिव मरीज सामने आता है तो नियमानुसार पुरी दुकानें बंद भी करवाई जा सकती हैं. डीसीपी का कहना है कि मार्केट वाले इलाकों में पुलिस मित्र और व्यापारी मित्र बनाए जाएंगे जो कि भीतरी शहर इलाकों में आने वाले ग्राहकों को गाइडलाइन के प्रति जागरूक करने का काम करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details