राजस्थान

rajasthan

नौतपा की तपन अभी बाकी, 42 डिग्री पहुंचा जोधपुर का तापमान

By

Published : May 27, 2021, 7:36 PM IST

जोधपुर का तापमान गुरुवार को 42 डिग्री रहा. हालांकि, पिछली बार की अपेक्षा कम ही तापमान था, लेकिन अभी नौतपा अभी बाकी है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 28 मई से तापमान में बढ़ोतरी होगी. 31 मई को 45 डिग्री तापमान पहुंच सकता है, यानी कि अभी नौतपा के दिनों की भीषण गर्मी की तपन लोगों को झेलनी बाकी है.

जोधपुर का तापमान, Jodhpur Temperature today
जोधपुर का तापमान

जोधपुर. जिले के आसपास के इलाकों में सामान्यतः मई के महीने में प्रचंड गर्मी पड़ती है और अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री के आसपास रहता है, लेकिन बीते कुछ दिनों से यह तापमान 40-42 डिग्री तक ही सीमित रह गया है, इसकी वजह मौसम में लगातार हो रहा परिवर्तन है.

हालांकि, पारंपरिक मान्यताओं और ज्योतिषीय विज्ञान के मुताबिक इन दिनों नौतपा चल रहा है. इन 9 दिनों में तेज गर्मी पड़ती है और अंतिम कुछ दिनों में बारिश होने की भी संभावना रहती है, लेकिन इस बार शुरुआत से ही मौसम में बदलाव नजर आ रहा है. बुधवार रात को ही जोधपुर के अलग-अलग इलाकों में बारिश हुई कुछ जगह ओले भी गिरे इससे पारा एक बार फिर गिर गया और रात को ठंडी हवाएं चलीं, लेकिन बुधवार से पहले न्यूनतम तापमान बढ़ने से रात को भी तापमान बढ़ गया.

जोधपुर में तापमान को लेकर मौसम विभाग की रिपोर्ट

यह भी पढ़ेंःखाना मांगने पर महिला से गैंगरेप मामले में बीजेपी हमलावर, कहा- जनता का सरकार से इकबाल खत्म हो गया है

पिछले कुछ दिनों से सुबह उमस के चलते लोग हलकान हो रहे हैं. गुरुवार को भी कमोबेश यही हाल रहा. गुरुवार दोपहर तक पारा 42 डिग्री तक जा पहुंचा रहा. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में जोधपुर में तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 28 मई से तापमान में बढ़ोतरी होगी. 31 मई को 45 डिग्री तापमान पहुंच सकता है. यानी कि अभी नौतपा के दिनों की भीषण गर्मी की तपन लोगों को झेलनी बाकी है.

मई का रिकॉर्ड अभी कायम

जोधपुर में मई के दिनों में तेज गर्मी होती है. 19 मई साल 2016 को जोधपुर में आज तक का सर्वाधिक तापमान 48.8 डिग्री दर्ज किया गया था. इसके अलावा 2018 में 28 मई को 45.1 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज हुआ था, जबकि इस बार पारा इस तापमान से अभी दूर है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details