राजस्थान

rajasthan

जोधपुर रेलवे प्रशासन ने रेलकर्मियों और यात्रियों में कोरोना फैलाव को रोकने के लिए कदम उठाएं

By

Published : Apr 26, 2021, 10:30 PM IST

जोधपुर में बढ़ते कोरोना को देखते हुए जोधपुर रेल मंड़ल ने सख्त कदम उठाए हैं. जिसके तहत अब रेल चालक दल को संक्रमण से बचाने के लिए मंड़ल की लॉबी में कांटेक्टलेस चालक दल एप का उपयोग कर लगभग 80% रनिंग स्टाफ को साइन-ऑन, साइन-ऑफ करवाया जा रहा है.

जोधपुर रेल मंडल, Jodhpur Hindi News
जोधपुर रेल मंडल ने रेलकर्मियों और यात्रियों को कोरोना से बचाने के लिए उठाएं सख्त कदम

जोधपुर.रेल मंड़ल ने कोरोना की दूसरी लहर के बढ़ते हुए प्रभाव को देखते हुए रेलवे कर्मचारियों और रेलयात्रियों के बीच कोरोना फैलाव को रोकने के लिए विशेष कदम उठाए हैं. उत्तर पश्चिम रेलवे के वरिष्ठ जनसम्पर्क अधिकारी गोपाल शर्मा ने बताया कि मंड़ल रेल प्रबन्धक सुश्री गीतिका पाण्डेय के निर्देशानुसार रेलवे कर्मचारियों और रेलयात्रियों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं.

जोधपुर रेल मंडल के रेल चालक दल को संक्रमण से बचाने के लिए मंड़ल की लॉबी में कांटेक्टलेस चालक दल एप का उपयोग कर लगभग 80% रनिंग स्टाफ को साइन-ऑन, साइन-ऑफ करवाया जा रहा है. रंनिग कर्मचारियों के सभी पीरियोडिकल मेडिकल एग्जाम (पीएमई), और अन्य सभी रिफ्रेशर कोर्सेज को स्थगित कर दिया गया है. आवश्यक सेफ्टी संबंधी अन्य सभी कॉर्सेज को ऑन-लाइन करवाया जा रहा है.

रेलवे कर्मचारियों की ओर से कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार की पालना करने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है सभी कर्मचारियों को मास्क का उपयोग करने, सोशल डिस्टेंसिंग का सही तरीके से पालन, सेनीटाइजर का प्रयोग करने के निर्देश भी दिये गये हैं तथा इस संबंध में सुपरवाइजर की ओर से समझाइश भी की जा रही है. रेलवे कार्यस्थल पर कॉन्टैक्टलेस फुट ऑपरेटेड हैंड वॉश उपलब्ध करवाये गये हैं.

रेलवे रनिंग स्टाफ या उनके पारिवारिक सदस्य कोरोना पॉजिटिव आने पर उनके सुपरवाइजर की ओर से नियमित बात करके उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली जा रही है और उनका मनोबल बढ़ाया जा रहा है. यदि स्टाफ या उनके पारिवारिक सदस्य कोरोना पॉजिटिव आ रहे हैं तो उनको तुरंत आइसोलेट रहने के निर्देश दिये जाते हैं जिससे कोरोनावायरस के फैलाव को सीमित किया जा सके और अन्य स्टाफ में इसके फैलाव को रोका जा सके.

पढ़ें-PMJDY के नाम पर 5 लाख रुपए से अधिक की ठगी, मामला दर्ज

रेलवे यात्रियों के लिए रेलवे स्टेशनों पर कोविड उपयुक्त व्यवहार, कोरोना से बचाव तथा अन्य जानकारी देने वाले पोस्टर लगाए गए हैं. रेलवे स्टेशनों पर हैंड सेनिटाइजर, सामान सेनिटाइजर लगाए गए हैं और रेलवे स्टेशनों पर बैठने के लिये लगी बैंचों दूरी बनाकर बैठने के लिए निशान लगाए गए हैं. रेलवे स्टेशन पर टिकट खिड़की पर यात्रियों के बीच निर्धारित दूरी बनाए रखने के लिए निशान लगाए गए हैं.

रेलवे प्रशासन की ओर से रेलगाड़ियों को अच्छी तरह से सैनिटाइज किया जा रहा है. जोधपुर कोच केयर काम्पलेक्स में सभी रेलगाड़ियों के सीट/बर्थ, फर्श, नल, वाशबेसिन, कम्बोड, सम्पूर्ण टायलेट वपूरे कोच पर स्प्रे मशीन से 01% हाइपोक्लोराइट सॉल्यूशन का नियमित रुप से छिड़काव किया जा रहा है. रेलवे प्रशासन की ओर से रेलगाड़ियों को अच्छी तरह से सैनिटाइज किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details