राजस्थान

rajasthan

जोधपुर नगर निगम उत्तर में बनेंगी कांग्रेस की महापौर

By

Published : Nov 3, 2020, 8:09 PM IST

जोधपुर नगर निगम उत्तर चुनाव के परिणाम घोषित हो गए हैं. जिसमें कांग्रेस को भारी बहुमत मिला है. 80 वार्डों में से 53 में कांग्रेस के उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है. जबकि भाजपा सिर्फ 19 सीटों पर ही सिमट गई.

Jodhpur Municipal Corporation North, जोधपुर उत्तर में कांग्रेस महापौर
जोधपुर नगर निगम उत्तर में कांग्रेस की जीत

जोधपुर.नगर निगम उत्तर के परिणाम एकतरफा कांग्रेस के पक्ष में गए हैं. कांग्रेस को यहां भारी बहुमत मिला है. 80 वार्डों में से 53 में कांग्रेस के उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है. जबकि भाजपा सिर्फ 19 सीटों पर ही सिमट गई. कांग्रेस की ओर से महापौर पद के दावेदारों में मेहराज अंसारी, कुंति परिहार और शैलजा परिहार का नाम आगे है.

जोधपुर नगर निगम उत्तर में कांग्रेस की जीत

नगर निगम उत्तर में सबसे छोटी जीत वार्ड संख्या में कांग्रेस की सुमन ने निर्दलीय भवना को 21 मतों से हराकर दर्ज की है, जबकि रिकार्ड मतों से जीत वार्ड संख्या 12 की शाहीन अंसारी ने भाजपा की हमीदा बेगम को 2460 मतों से हराकर हासिल की है. शाहीन को 3091 मत मिले हैं. जबकि भाजपा की हमीदा बेगम को सिर्फ 631 मतों से संतोष करना पड़ा है. नगर निगम उत्तर में कांग्रेस की सफलता को लेकर पहले ही कयास लगाए जा रहे थे. इसकी एक वजह यह भी कि परिसिमन के बाद जो वार्ड बने हैं, उनमें कांग्रेस का जनाधार ज्यादा माना जा रहा था.

इसकी एक वजह यह भी है कि इनमें बडी संख्या में अलपसंख्या बाहुल्य वार्ड हैं. कांग्रेस के 23 अल्पसंख्यक प्रत्याशी चुनाव जीते हैं. भाजपा ने भी पहली बार 18 अल्पसंख्यकों को टिकट दिए, लेकिन किसी को भी जीत नसीब नहीं हुई है. उत्तर क्षेत्र से 8 निर्दलीय चुनाव जीते हैं. इनमें भी ज्यादातर कांग्रेस पक्ष के ही हैं.

भाजपा को नहीं मिला अल्पसंख्यकों का साथ

नगर निगम उत्तर क्षेत्र में भाजपा ने पहली बार 18 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा. लेकिन एक भी उम्मीदवार चुनाव नहीं जीत सका. यहां तक ज्यादातर जगह पर भाजपा के उम्मीदवार कांग्रेस के मुकाबले आधे मत भी प्राप्त नहीं कर सके. नगर निगम दक्षिण में जरूरत एक अल्पसंख्यक उम्मीदवार ने अपनी जीत दर्ज की है.

पढ़ेंःमास्क की अनिवार्यता करने वाला राजस्थान बना देश का पहला राज्य, लेकिन नए कानून में जुर्माना नहीं

कांग्रेस की बड़ी जीत

वार्ड संख्या 78 से मयंक देवडा 1925 वोटों से जीते, वार्ड संख्या 44 से रहमान अब्बासी 1877, वार्ड संख्या 25 से अख्तर खां 1842 और वार्ड संख्या 17 से जाहिद खां ने 2118 मतों से चुनाव जीता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details