राजस्थान

rajasthan

By

Published : Mar 13, 2021, 5:20 AM IST

ETV Bharat / city

कोरोना और लॉकडाउन से भारतीय रेलवे को होगा 40 हजार करोड़ का नुकसान

उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आनंद प्रकाश शुक्रवार को जोधपुर दौरे पर रहे. जहां पर उन्होंने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि कोरोना वायरस महामारी के चलते भारतीय रेल को पिछले वर्ष के मुकाबले लगभग 40,000 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है.

railway GM visit to Jodhpur, corona effect on railways
कोरोना और लॉकडाउन से भारतीय रेलवे को होगा 40 हजार करोड़ का नुकसान

जोधपुर.उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आनंद प्रकाश शुक्रवार को जोधपुर दौरे पर रहे. जहां पर उन्होंने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि कोरोना वायरस महामारी के चलते भारतीय रेल को पिछले वर्ष के मुकाबले लगभग 40,000 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है.

कोरोना और लॉकडाउन से भारतीय रेलवे को होगा 40 हजार करोड़ का नुकसान

उन्होंने बताया कि जहां पिछले वर्ष पैसेंजर ट्रेन से भारतीय रेल की कमाई 55 हजार करोड़ रुपए हुई थी, तो वहीं कमाई इस वर्ष सिर्फ 15 हज़ार करोड़ रुपए ही रह गई है. इसका मुख्य कारण है कि ट्रेनों का संचालन कम किया गया. साथ ही रेलवे स्टेशनों पर भीड़ ना हो, जिसको देखते हुए भारतीय रेल द्वारा श्री फेस्टिवल स्पेशल या हॉलीडे स्पेशल ट्रेनों का ही संचालन किया जा रहा है. ऐसे में भारतीय रेलवे को 40 हज़ार करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है.

मालगाड़ी के नियमित संचालन पर पूछे गए सवाल में महाप्रबंधक ने बताया कि पिछले वर्ष के मुकाबले मालगाड़ी से होने वाली आय इस वर्ष काफी कम हुई है, क्योंकि पैसेंजर ट्रेनों का संचालन कम होने के चलते मालगाड़ी ट्रेनों की स्पीड में भी बढ़ोतरी की गई और उसी के साथ साथ उनका ठहराव भी बढ़ाया गया. साथ ही नियमों में कुछ छूट भी दी गई. ऐसे में जहां पिछले वर्ष 1145 मिलियन टन का ट्रांसपोर्ट किया था, वह इस महीने जाकर पूरा हुआ है, लेकिन गुड्स मालगाड़ी से होने वाली आय में अभी भी पिछले साल के मुकाबले कमी ही है.

पढ़ें-नगर आयोजना एवं प्रादेशिक विकास की अनुदान मांगें ध्वनिमत से पारित, 2 अक्टूबर से शुरू होगा प्रशासन शहरों के संग अभियान

जोधपुर शहर में रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म टिकट का किराया 50 रुपये कर दिया गया है, जिसको लेकर पूछे गए सवाल पर महाप्रबंधक ने बताया कि प्लेटफार्म टिकट का भाड़ा तय करना डीआरएम के हाथ में होता है और केंद्र सरकार द्वारा स्पष्ट रूप से आदेश दिए गए हैं कि वैश्विक महामारी को देखते हुए रेलवे स्टेशन पर यात्री के अलावा दूसरे लोगों की भीड़ एकत्रित ना हो, ऐसे में प्लेटफॉर्म टिकट का भाड़ा बढ़ाया गया है, जिससे कि रेलवे स्टेशन पर यात्री के साथ उसके परिजन सहित अन्य लोग ना आए और वह भीड़ से दूर रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details