राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

मंगल में अमंगल: हेड मास्टर ने शादी के कार्ड पर छपवाए 301 नाम, भोज के दौरान 25 हजार का जुर्माना

फलौदी में इन-दिनों शादी का एक कार्ड सुर्खियों में है. अन्य शादियों के निमंत्रण पत्र की तरह इस कार्ड की कोई खास विशेषता नहीं है, लेकिन इस पर बारीक अक्षरों में छपे 301 नाम सभी के आकर्षण का केन्द्र बन गए. सोशल मीडिया पर चर्चा में आए कार्ड को देख प्रशासन भी हरकत में आ गया.

By

Published : Apr 22, 2021, 6:36 PM IST

Updated : Apr 22, 2021, 7:44 PM IST

get 301 names printed on wedding card  fine of 25 thousand  falodi news  jodhpur news  Three Hundred Names On Marriage Card  Ceremony  जोधपुर न्यूज  फलौदी न्यूज  भोज के दौरान 25 हजार का जुर्माना वसूला  शादी के कार्ड पर छपवाए 301 नाम
शादी कार्ड

फलौदी (जोधपुर).बेटा और बेटी की शादी का कार्ड छपवाने वाले सरकारी स्कूल के प्रधानाध्यापक मोहनलाल विश्नोई को नोटिस जारी कर दिया गया. बीते दिन बुधवार को आयोजित भोज के दौरान भी पचास से अधिक व्यक्ति पाए जाने पर प्रशासन ने वहां से कई लोगों को हटा दिया और 25 हजार रुपए का जुर्माना भी लगा दिया.

भोज के दौरान 25 हजार का जुर्माना वसूला

बता दें, मारवाड़ के ग्रामीण क्षेत्र में शादी के निमंत्रण पत्र पर बड़ी संख्या में रिश्तेदारों सहित कई लोगों के नाम छपवाने की परंपरा रही है. यहां पर लोग बड़ी संख्या में अपने जान-पहचान वाले लोगों के नाम छपवाते हैं, जितने अधिक नाम उतना ही अधिक रसूख माना जाता है, इसे छपवाने वाले का. राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय हरजी गोदारों की ढाणी पडियाल के प्रधानाध्यापक मोहनलाल विश्नोई के बेटे और बेटी का मुकलावा (गौना) होने पर बुधवार को प्रीतिभोज का आयोजन था. इस आयोजन से पहले उनकी तरफ से छपाया गया निमंत्रण पत्र सुर्खियों में छा गया. इस कार्ड पर पूरे 301 नाम छपे थे. सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल होने पर फलौदी प्रशासन भी हरकत में आ गया और एसडीएम व इन्सीडेन्ट कमांडर यशपाल आहूजा ने कार्ड छपवाने वाले व्यक्ति को 17 सीसीए के तहत आरोप पत्र जारी कर दिया.

यह भी पढ़ें:चित्तौड़गढ़: पुलिस ने होटल के डाइनिंग हॉल को सील कर लगाया जुर्माना

आरोप पत्र में कहा गया है, प्रीतिभोज और विवाह आशीर्वाद समारोह के लिए छपवाए गए आमंत्रण पत्र में करीब तीन सौ स्वागतकर्ताओं के नाम हैं. कोविड गाइडलाइन के मुताबिक विवाह समारोह में 50 से अधिक व्यक्तियों को आमंत्रित नहीं किया जा सकता. एसडीएम को भी न तो विवाह की सूचना दी है और न ही स्वीकृति के लिए आवेदन किया है.

यह भी पढ़ें:डूंगरपुर: कोरोना की जंग में सख्ती, 20 दिन में 1600 से ज्यादा चालान काटे और 13.850 लाख का जुर्माना वसूला

आरोप पत्र में कहा गया है, राजकीय सेवक होने के नाते आपसे यह अपेक्षा की जाती है कि आप कोरोना गाइडलाइन की पालना करेंगे. इस निमंत्रण पत्र से स्पष्ट होता है, आपने कोरोना गाइडलाइन का उल्लंघन किया गया है. यह कृत्य कर्तव्य के प्रति लापरवाही, कोविड गाइडलाइन के तहत सरकार के आदेशों की अवज्ञा तथा गंभीर दुराचरण का प्रतीक है.

यह भी पढ़ें:झालावाड़ के सबसे बड़े होटल में उड़ रही थी कोरोना गाइडलाइन की धज्जियां, प्रशासन ने 30 हजार का जुर्माना लगाकर किया सीज

लगाया 25 हजार रुपए का जुर्माना

फलौदी पंचायत समिति के बीडीओ ने बुधवार को मोटाई में आयोजित समारोह का निरीक्षण किया. वहां 50 से अधिक व्यक्ति पाए जाने पर विवाह आयोजक को 25 हजार रुपए का जुर्माना वसूल किया. एसडीएम के निर्देश पर बीडीओ ललित गर्ग ने मोटाई में प्रधानाध्यापक मोहनलाल विश्नोई के पुत्र और पुत्री की शादी के आयोजन स्थल का निरीक्षण किया. निरीक्षण के समय वहां पर 50 से अधिक लोग एकत्रित पाए गए. इस पर राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार 25 हजार रुपये का जुर्माना वसूल किया गया. मौके पर उपस्थित लोगों ने फेस मॉस्क लगाया हुआ था और सेनेटाइजर का उपयोग किया जा रहा था. आयोजक ने मौके पर हाथ धोने के साबुन के अतिरिक्त मास्क व सेनेटाइजर की भी व्यवस्था की हुई थी. ललित गर्ग ने आयोजक को तुरंत 50 से अधिक व्यक्तियों को कार्यक्रम स्थल से हटाने के लिए पाबंद किया था.

यह भी पढ़ें:फिल्म शूटिंग रुकवाई, 11 हजार रुपये लगाया जुर्माना...जानें पूरा मामला

हेडमास्टर बोले- सब राजनीति है

पहले नोटिस और बाद में जुर्माना लगाने से आहत मोहनलाल ने कहा, राजनीतिक विद्वेश से मुझे प्रताड़ित किया जा रहा है. मारवाड़ में कार्ड पर अधिक से अधिक लोगों के नाम लिखवाने की परंपरा रही है. यदि ये सभी लोग शादी स्थल पर एक साथ मौजूद हो तो नियमों के तहत जुर्माना किया जा सकता है, लेकिन सिर्फ नाम छपवाने पर नोटिस जारी किया जाना समझ से परे है. उन्होंने कहा, क्षेत्र में आज भी चार-पांच स्थान पर बड़े आयोजन हो रहे हैं. उनके कार्ड में भी बड़ी संख्या में नाम लिखे हुए हैं, लेकिन उन्हें कोई नोटिस जारी नहीं किया गया. प्रशासन को सभी के साथ समान व्यवहार करना चाहिए.

Last Updated : Apr 22, 2021, 7:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details