राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जोधपुर: बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए गार्गी पुरस्कार सम्मान समारोह का आयोजन

प्रदेश में बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के शुक्रवार को गार्गी पुरस्कार सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. इसके तहत 75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाली 10वीं कक्षा की छात्राओं को 2 साल तक तीन-तीन  हजार और 12वीं कक्षा की छात्राओं को 5 हजार रुपए की राशि दी गई है.

By

Published : Feb 7, 2020, 11:24 PM IST

Jodhpur news, जोधपुर की खबर
गार्गी पुरस्कार सम्मान समारोह का आयोजन

जोधपुर.प्रदेश में बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए शुरू किए गए गार्गी पुरस्कार के तहत शुक्रवार को पुरस्कार सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. यह आयोजन जिला मुख्यालय पर स्थित गांधी विद्यालय आयोजित हुआ, जिसमें 10वीं और 12वीं कक्षा में 75 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाली छात्राओं को पारितोषिक और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है. इसके अलावा इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी और बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत भी छात्राओं को इस कार्यक्रम में सम्मानित किया गया. साथ ही प्रोत्साहन राशि भी दी गई.

गार्गी पुरस्कार सम्मान समारोह का आयोजन

शिक्षा विभाग के संयुक्त निदेशक अधिकारी प्रेमचंद सांखला ने बताया कि गार्गी पुरस्कार के तहत 10वीं कक्षा की छात्राओं को 2 साल तक तीन-तीन हजार और 12वीं कक्षा की छात्राओं को 5 हजार रुपए की राशि दी गई है. इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी अवार्ड के तहत जिले में 8 वर्गों में छात्राओं को 40 हजार से एक लाख तक की प्रोत्साहन राशि दी गई है.

पढ़ें- जोधपुर: वाकल माता मंदिर में शुरू हुआ प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव, वरघोड़े में उमड़ा श्रद्धालुओं का जनसैलाब

वहीं, पारितोषिक प्राप्त करने के बाद छात्राओं में काफी खुशी का माहौल देखने को मिला. उनका कहना था कि हमारी सफलता का श्रेय हमारे परिजन और शिक्षक को जाता है. इस बार सरकार ने पुरस्कार वितरण में थोड़ा बदलाव करते हुए खुद पार्टी छात्राओं को भी पुरस्कृत किया है और यह व्यवस्था आगे भी जारी रहेगी, जबकि इससे पहले सिर्फ नियमित अध्ययन करने वाली छात्राओं को ही यह पुरस्कार दिए जाते थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details