राजस्थान

rajasthan

जोधपुर सम्भाग में सेना को किया अलर्ट, तौकते चक्रवात को लेकर प्रशासन सतर्क

By

Published : May 17, 2021, 2:28 PM IST

तौकते तूफान को लेकर मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक मंगलवार शाम तक जोधपुर के आस-पास पहुंचने की संभावना है. इस को ध्यान में रखते हुए जोधपुर संभाग में जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर है.

तौकते चक्रवात, taukate cyclone
जोधपुर सम्भाग में सेना को किया अलर्ट

जोधपुर. अरब सागर में उठा तूफान तौकते धीरे-धीरे गति पकड़ता हुआ आगे बढ़ रहा है. इस तूफान को लेकर मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक मंगलवार शाम तक जोधपुर के आस-पास पहुंचने की संभावना है. इस को ध्यान में रखते हुए जोधपुर संभाग में जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर है. संभागीय आयुक्त डॉ. राजेश शर्मा ने संभाग के पाली, जालौर, जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर कलेक्टर एसपी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए मीटिंग पर आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं.

तौकते चक्रवात को लेकर प्रशासन सतर्क

पढ़ेंःतौकते का कहर : प्रतापगढ़ में आकाशीय बिजली गिरने से शिक्षक की मौत, कई मवेशी जिंदा जले

इसके अलावा उन्होंने सेना को भी अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं. जोधपुर जिला मुख्यालय पर सिविल डिफेंस की टीमें तैयार है यहां तीन टीमों का गठन किया गया है. जिनके पास जीवन रक्षक सामग्री भी उपलब्ध करवा दी गई है. 24 घंटे चलने वाले कंट्रोल रूम शुरू कर दिए गए हैं. साथ ही डिस्कॉम के अधिकारियों को भी निर्देशित किया गया है कि कहीं से भी अगर तार टूटने की जानकारी आए तो उन्हें तुरंत दुरुस्त किया जाए. संभागीय आयुक्त डॉ. राजेश शर्मा ने बताया कि कोरोना के चलते अस्पतालों में बड़ी संख्या में मरीज भर्ती हैं. ऐसे में अस्पतालों में पावर बैकअप सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिए गए हैं. साथ ही ऑक्सीजन का बफर स्टॉक बनाने के लिए भी कहा गया है. इसको लेकर राज्य स्तर पर भी चर्चा हुई है. ऐसे में स्टॉक करने के लिए अतिरिक्त संसाधन जुटाए जा रहे हैं.

पढ़ेंःचक्रवात तौकते का असर: राजमंसद में बूंदाबांदी का दौर, 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही तेज हवाएं

जोधपुर कलेक्टर ने भी सभी निजी चिकित्सालयों से उनके पास मौजूद जनरेटर की जानकारी मांगी है. इसके अलावा आवश्यक डीजल स्टॉक करने के निर्देश दिए हैं. जोधपुर में नगर निगम जेडीए की टीमों को भी अलर्ट मोड पर रखा गया है. नालों की सफाई का काम भी तेजी से चल रहा है जिससे अगर अत्यधिक बारिश होने पर जलभराव की स्थिति नहीं हो.

चक्रवाती तूफान तौकते के आज शाम को गुजरात तट पहुंचने और मंगलवार तड़के इसे पार करने की आईएमडी की चेतावनी के मद्देनजर रविवार को राज्य के निचले तटीय क्षेत्रों से करीब डेढ़ लाख लोगों को अन्यत्र पहुंचाए जाने की जानकारी मिली है. साथ ही एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की 54 टीमें तैनात की गई हैं. चक्रवाती तूफान को लेकर महाराष्ट्र भी अलर्ट मोड पर हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details