राजस्थान

rajasthan

By

Published : Apr 4, 2022, 12:13 PM IST

Updated : Apr 5, 2022, 5:04 PM IST

ETV Bharat / city

मेहरानगढ़ म्यूजियम के निदेशक करणी सिंह जसोल का निधन

जोधपुर के मेहरानगढ़ म्यूजियम के निदेशक करणीसिंह जसोल की (Karani Singh Jasol died in road accident in jodhpur) सड़क दुर्घटना में मौत हो गई. उनके साथ गाड़ी में मौजूद लोगों को भी गंभीर चोटें आई हैं. जसोल के शव को मोर्चरी में रखवाया गया है.

road accident in jodhpur
मेहरानगढ़ म्यूजियम के निदेशक करणीसिंह जसोल

जोधपुर. विश्वप्रसिद्ध मेहरानगढ़ स्थित म्यूजियम के निदेशक करणी सिंह जसोल का सोमवार को सड़क दुर्घटना (road accident in jodhpur) में निधन हो गया. जसोल आज सुबह उदयपुर जिले के गोगुंदा के पास सायरा थाना क्षेत्र स्थित रूपल माता के दर्शन के लिए जा रहे थे. उस समय उनकी गाड़ी असंतुलित होकर खाई में गिर गई, जिसे जसोल खुद चला रहे थे. बताया जा रहा है कि गाड़ी में आग लग गई जिससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई. उनका शव मोर्चरी में रखवाया गया है. उनके साथ गाड़ी में मौजूद लोग घायल हैं, जिन्हें उदयपुर रेफर किया गया है.

जसोल की मृत्यु की सूचना के साथ मेहरानगढ़ म्यूजियम परिसर में शोक की (Karani Singh Jasol died in road accident in jodhpur) लहर फैल गई. उनके निधन पर पूर्व महाराज गजसिंह ने भी दुख जताया है. करणीसिंह जसोल पुरातत्व और हैरिटेज से जुड़े विषय के जानकार थे. उन्होंने बड़ौदा के महाराज सायोजीराव यूनिव​र्सिटी बड़ौदा से म्यूजियम स्टडीज में मास्टर डिग्री हासिल की थी. पूरे मेहरानगढ़ की देखरेख का जिम्मा उनके पास था. इसके अलावा वे लगातार मारवाड़ की पुरासंपदाओं के संरक्षण से जुड़े हुए कार्य में जुटे रहते थे.

पाली के सादड़ी में हादसा, जंगल में लगी आग...

पढ़ें-Road Accident in Dholpur: ट्रक की चपेट में आया युवक, मौके पर मौत

नवरात्र की दी थी शुभकामनाएं: जसोल ने दस घंटे पहले अपने फेसबुक पर लाइव आकर लोगों को नवरात्र की शुभकामनाएं दी थी. जसोल ने करोना की दूसरी लहर के बाद लोगों से वर्चुअल ही संपर्क बनाना शुरू किया था. सामान्य स्थितियां होने के बाद वे वर्चुअल नहीं आए थे. लेकिन लंबे समय बाद वे रविवार को फेसबुक के माध्यम से लोगों से जुड़े और इसी तरह नियमित रहने की बात कही थी. लेकिन नियति को ये मंजूर नहीं था.

Last Updated : Apr 5, 2022, 5:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details