राजस्थान

rajasthan

By

Published : Mar 10, 2022, 3:54 PM IST

ETV Bharat / city

सुरपुरा बांध की प्राचीन बारादरी होगी विकसित, 'स्क्रैप टू वंडर पार्क' का काम शुरू...

जोधपुर में सुरपुरा बांध की हेरिटेज बारादरी को (Ancient Baradari of Surpura Dam) विकसित किया जाएगा. इतना ही नहीं, पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए यहां स्क्रैप टू वंडर पार्क का काम भी शुरू हो चुका है. जानिए और क्या होगा खास...

Ancient Baradari of Surpura Dam
सुरपुरा बांध की प्राचीन बारादरी होगी विकसित

जोधपुर. शहर में विकसित हो रहे नए पर्यटन स्थल सुरपुरा बांध क्षेत्र में (Tourist Places in Rajasthan) यहां बनी ऐतिहासिक बिरादरी को विकसित किया जाएगा. इसका वैभव लौटाया जाएगा. साथ ही यहां स्क्रैप पार्क स्थापित करने की दिशा में भी काम शुरू हो गया है. इसकी डीपीआर बन गई है.

इसको लेकर जिला कलेक्टर अधिकारियों के साथ बांध का दौरा कर निर्देश दिए हैं. जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता ने बताया कि सुरपुरा बांध पर बनी हेरिटेज बारादरी का अवलोकन कर प्राचीन वैभव को पुनः लौटाने के लिए रिनोवेशन कार्य करवाने के लिए निर्देश दिए. इस बारादरी का मूल स्वरूप लौटाने के लिए प्लान तैयार करने का जिम्मा जेडीए को दिया गया है.

सुरपुरा बांध की प्राचीन बारादरी होगी विकसित

जेडीए ने इसके लिए 65 लाख का तकमीना (JDA will Develop Ancient Baradari of Surpura Dam) बनाया है. गौरतलब है कि बजट में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सुरपुरा क्षेत्र में पर्यटन केा बढ़ावा देने के लिए घोषणा की थी, जिसे अब अमली जामा पहचाने के लिए काम शुरू हो रहा है.

पढ़ें :मरुधरा में पानी के लिए जूझते जिलों के लिए हाड़ौती बनेगा 'भागीरथ'...नदियों का अतिरिक्त जल 9 जिलों को देगा संजीवनी

तेजी से बनेगा स्क्रैप पार्क : सुरपुरा बांध क्षेत्र के पास बना रिजर्व वायर लोगों के लिए पर्यटन का स्थल बन गया है. यहां बडी संख्या में लोग आते हैं. अब बांध की बारादरी के पास ही स्क्रैप टू वंडर पार्क का काम तेजी से होगा.

पढ़ें :जोधपुर में दो साल बाद होगा मारवाड़ी हॉर्स शो का आयोजन, 2000 घोड़े हुए रजिस्टर्ड

शुरुआती दौर में यहां लोहे के स्क्रैप के कुछ आइटम लगाए गए थे. अब यहां सक्रैप वंडर पार्क की डिजाइन तैयार की जा रही है, जो आकर्षण का केंद्र बने. इसके लिए दिल्ली का कंसलटेंट नियु​क्त किया गया है. वर्तमान में इस पार्क की अवधारणा की नींव जेडीए द्वारा रखी जा चुकी है, जिसे अब आगे बढाया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details