राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jan 21, 2021, 9:49 AM IST

Updated : Jan 21, 2021, 10:07 AM IST

ETV Bharat / city

डेजर्ट नाइट- 21ः आज आसमान में ताकत दिखाएंगे राफेल, कांपेंगे दुश्मन देश

जोधपुर एयर बेस पर उतरे फ्रांस के चार राफेल गुरुवार को भारतीय राफेल के साथ पश्चिमी सीमा तक जाएंगे. भारत-फ्रांस के बीच युद्धाभ्यास का आज दूसरा दिन है, जहां दोनों देशों के राफेल आसमान में गरजेंगे. बताया जा रहा है कि इस दौरान वे पोखरण फायरिंग और चांधन फायरिंग रेंज में निशाना साध सकते हैं.

Rafael will show strength in the sky, डेजर्ट नाइट- 21 युद्धाभ्यास
आसमान में ताकत दिखाएंगे राफेल

जोधपुर.भारत और फ्रांस के बीच 5 दिवसीय 'डेजर्ट नाइट- 21' युद्धाभ्यास शुरू हो चुका है. इसके लिए फ्रांस की वायु सेना के राफेल बुधवार दोपहर बाद अफ्रीकी देश जिबूती में तैनात फ्रांसीसी बेड़े से उड़कर जोधपुर पहुंचे. भारत-फ्रांस के बीच युद्धाभ्यास का आज दूसरा दिन है, जहां दोनों देशों के राफेल आसमान में गरजेंगे.

यह भी पढ़ेंःजोधपुर में डेजर्ट नाइट-21 का आगाज, पाकिस्तान बॉर्डर के समीप आसमान में गरजा राफेल

जोधपुर एयर बेस पर उतरे फ्रांस के चार राफेल गुरुवार को भारतीय राफेल के साथ पश्चिमी सीमा तक जाएंगे. इस दौरान वे पोखरण फायरिंग और चांधन फायरिंग रेंज में निशाने साध सकते हैं.

आसमान में ताकत दिखाएंगे राफेल

यह भी पढ़ेंःभारत-पाक बॉर्डर पर 21 जनवरी से शुरू होगा ऑपरेशन 'सर्द हवा', सरहद पर बढ़ेगी नफरी

बता दें, बुधवार शाम तक दोनों देशों की लॉजिस्टिक टीमों ने युद्धाभ्यास को लेकर चर्चाएं की. इस युद्धाभ्यास में भाग लेने के लिए अंबाला से भारतीय राफेल भी जोधपुर पहुंच चुके हैं. बुधवार को भारतीय राफेल जोधपुर के आसमान में नजर आए थे. इसके अलावा बुधवार को कई कार्गो विमान भी जोधपुर पहुंचे.

यह भी पढ़ेंःSpecial: धरने पर 'धरती पुत्र'...खेतों में पानी के लिए भी लड़नी पड़ रही जंग

गुरुवार सुबह साफ आसमान में लड़ाकू विमान नजर आने लगे. गुरुवार को दोनों देशों के राफेल एक साथ उड़ेंगे और रणनीतिक कौशल को एक दूसरे के साथ साझा करेंगे. ये युद्धाभ्यास 24 जनवरी तक चलेगा. इस युद्धाभ्यास से दोनों देशों के बीच आपसी संबंध मजबूत होंगे. साथ ही भारतीय राफेल पायलेट्स को फ्रांसीसी पायलट के साथ विमान उड़ाने से और ज्यादा तकनीकी दक्षता हासिल होगी.

Last Updated : Jan 21, 2021, 10:07 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details