राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जोधपुर में प्रस्तावित दोनों निगम क्षेत्रों के नए वार्डों का परिसीमन जारी, हर निगम में होंगे 80-80 वार्ड

जोधपुर नगर निगम को दो भागों में बांट कर जोधपुर उत्तर एवं जोधपुर दक्षिण नगर निगम प्रस्तावित करने के बाद नगर निगम प्रशासन ने दोनों प्रस्तावित निगम क्षेत्रों के नए वार्डों का परिसीमन जारी कर दिया है. बता दें कि वार्डों के परिसीमन के बाद दोनों नगर निगम में 80-80 वार्ड होंगे.

By

Published : Dec 12, 2019, 10:43 PM IST

जोधपुर न्यूज, jodhpur news
जोधपुर न्यूज, jodhpur news

जोधपुर. राज्य सरकार द्वारा जोधपुर की नगर निगम क्षेत्र को दो भागों में बांट कर जोधपुर उत्तर एवं जोधपुर दक्षिण नगर निगम प्रस्तावित करने के बाद नगर निगम प्रशासन ने दोनों प्रस्तावित निगम क्षेत्रों के नए वार्डों का परिसीमन जारी कर दिया है, जिसमें दोनों नगर निगम में 80-80 वार्ड होंगे.

जोधपुर के दोनों प्रस्तावित निगम के वार्डों का परिसीमन जारी

मौजूदा 65 वार्ड़ों को विभक्त कर 160 वार्ड बनाए गए हैं. जोधपुर नगर निगम के आयुक्त एवं प्रस्तावित दोनों नगर निगम के प्रशासक सुरेश कुमार ओला ने बताया कि नगर निगम उत्तर और दक्षिण के लिए वार्डों का सीमांकन जारी कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें. जयपुर में होने वाले 'किसान सम्मेलन' में 30 हजार किसान लेंगे भाग

जोधपुर शहर के नागरिक एवं अन्य लोग व्यक्तिगत एवं ऑनलाइन अपनी आपत्तियां 20 दिसंबर तक प्रस्तुत कर सकते हैं. 20 दिसंबर के बाद प्राप्त आपत्तियों पर सुनवाई की जाएगी. इसके बाद जनवरी के पहले सप्ताह में अंतिम प्रकाशन किया जाएगा.

ओला ने बताया कि स्वायत शासन विभाग के नियमानुसार वार्डों में जनसंख्या का निर्धारण किया गया है. गौरतलब है कि जोधपुर नगर निगम के चुनाव नवंबर में होने थे. लेकिन, राज्य सरकार ने चुनाव से पहले जोधपुर नगर निगम के 65 वार्डों को 100 वार्डों में परिवर्तित किया गया था.

पढ़ें- जनवरी में राज्य खेल के आयोजन की तैयारी, ट्रायल शुरू

चुनाव से ठीक पहले राज्य सरकार ने जोधपुर नगर निगम को दो भागों में विभक्त करने की अधिसूचना जारी कर जोधपुर उत्तर एवं दक्षिण नगर निगम बनाने की घोषणा कर दी, जिसके चलते चुनाव टल गए. अब नए सिरे से वार्ड़ों का सीमांकन परिसीमन किया गया है, जिसका अंतिम प्रकाशन जनवरी में होगा और उसके बाद सरकार नए सिरे से चुनाव की प्रक्रिया शुरू करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details