राजस्थान

rajasthan

MDM अस्पताल में नहीं हो रही सीबीसी जांच, मरीजों को हो रही परेशानी

By

Published : Mar 13, 2020, 10:34 PM IST

जोधपुर के मथुरादास माथुर अस्पताल में सीबीसी जांच बंद होने से मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. मरीजों को निजी जांच केंद्र में जाकर मंहगे दामों में जांच करवानी पड़ रही है.

जोधपुर न्यूज, jodhpur news
एमडीएम में सीबीसी टेस्ट बंद

जोधपुर.राज्य सरकार ने राज्य की जनता के स्वास्थ्य के लिए निरोगी राजस्थान अभियान चलाया है. संभाग के सबसे बड़े मथुरादास माथुर अस्पताल में सीबीसी जांच बंद है, जिसके कारण मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.एमडीएम हॉस्पिटल में एक माह से किसी भी तरह के उपचार में सबसे महत्वपूर्ण सीबीसी कंपलिट ब्लड सेल काउंट टेस्ट नहीं हो रहा है.

एमडीएम में सीबीसी टेस्ट बंद

इसके चलते निशुल्क जांच योजना के मरीजों को परेशानी उठानी पड रही है. मरीजों को ही जांच के लिए महात्मा गांधी अस्पताल नमूने लेकर जाने को कहा जा रहा है. इसके अलावा शेष मरीज निजी जांच केंद्र पर महंगा शुल्क अदा करने को मजबूर है. सूत्रों ने बताया कि भुगतान नहीं करने से जांच किट और रसायन आपूर्ति करने वाले सप्लायर्स ने आपूर्ति रोक रखी है, इसके चलते व्यवस्था बिगडी है.

पढ़ें:कांग्रेस हमेशा युवाओं को मौका देती है: राज्यसभा उम्मीदवार नीरज डांगी

अस्पताल अधीक्षक डॉ. एमके आसेरी ने बताया कि सभी डिस्ट्रब्यूटर का भुगतान करने के आदेश हो गए हैं लेकिन, इसके बावजूद आपूर्ति नहीं कर रहे हैं. वैकल्पिक व्यवस्था के तहत ब्लड बैंक की सीबीसी मशीन के किट मंगवाए हैं, जिससे जल्द जांच शुरू करेंगे.

गौरतलब है कि सर्दी खांसी के मरीजों के अलावा किसी भी तरह के ऑपरेशन से पहले सीबीसी की जांच होती है, जिससे मरीज के हिमोग्लोबिन सहित अन्य पैरामीटर का पता चलता है. इसके आधार पर ही उपचार औ ऑपरेशन तय किया जाता है. एमडीएम अस्प्ताल में प्रतिदिन 100 से ज्यादा ऑपरेशन के मरीजों और मेडिसिन सहित अन्य विभागों के करीब 800 मरीजों को इस जांच की जरूरत होती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details