राजस्थान

rajasthan

घटिया प्रेशर कुकर बनाने वाली फैक्ट्री पर बीआईएस की टीम ने मारा छापा

By

Published : May 20, 2022, 10:51 PM IST

भारतीय मानक ब्यूरो ने शुक्रवार को जोधपुर में मानकों का ध्यान रखे बगैर प्रेशर कूकर बनाने वाली फैक्ट्री में कार्रवाई की (Bureau of Indian Standards took action in a factory) है. ब्यूरो की टीम ने मौके से करीब 400 से 500 प्रेशर कूकर जब्त किए हैं.

Bureau of Indian Standards took action in a factory
कुकर बनाने वाली फैक्ट्री पर बीआईएस की टीम ने मारा छापा

जोधपुर. मानकों का ध्यान रखे बगैर प्रेशर कुकर बनाने वाली जोधपुर की एक औद्योगिक इकाई पर भारतीय मानक ब्यूरो ने कार्रवाई की (Bureau of Indian Standards took action in a factory) है. इसके तहत बडी संख्या में सब स्टैंडर्ड प्रेशर कुकर जब्त किए हैं. साथ ही निर्माण कार्य भी रुकवाया है.

ब्यूरो आफ इंडियन स्टैंडर्ड के निरीक्षक मोहित मीणा ने बताया कि सूचना मिली कि बिना बीआईएस के मानकों की पालना के प्रेशकर कूकर बनाए जा रहे हैं. बिना आईएसआई मार्का के बेचे भी जा रहे हैं. इस पर शुक्रवार को टीम फैक्ट्री पहुंची और कार्रवाई कीहै. करीब 400 से 500 प्रेशर कुकर जब्त किए हैं. मीणा ने बताया कि इन पर बीएसआई के नियमानुसार मामला चलेगा साथ ही जुर्माना भी लगेगा.

सबस्टेंडर्ड कुकर के फटने का खतराः बीएसआई के अनुसार आईएसआई मार्का उसी निर्माता को मिलता है जो बीआईएस के मानकों की पालना करता है. अगर उत्पादन पर आईएसआई का मार्का नहीं है तो उसमें मानकों की पालना का अभाव होने की आशंका रहती है. ऐसी स्थिति में मानकों के साथ समझौता करने पर उत्पाद की क्वालिटी प्रभावित होती है. जो उपभोक्ता के लिए नुकसानदायक होती है. प्रेशर कुकर जैसी वस्तु में मानकों का समझौता करने पर उपयोग के दौरान उसके फटने से उपभोक्ता को भारी नुकसान होने की आशंका रहती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details