राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

छात्रों के अध्ययन के लिए जोधपुर मेडिकल कॉलेज को दी देह दान

जोधपुर में मनीराम टाक का निधन होने के बाद उनकी इच्छा के अनुसार परिजनों ने उनकी देह एसएन मेडिकल कॉलेज को सुपुर्द कर दी. मनीराम ने 2009 में ही देह दान करने के लिए सभी कागजी कार्रवाई पूरी कर ली थी.

By

Published : Jun 10, 2019, 7:12 PM IST

छात्रों के अध्ययन के लिए मेडिकल कॉलेज को देह दान

जोधपुर. शहर के निवासी टाक परिवार के 95 वर्षीय वयोवृद्ध सदस्य मनीराम टाक का सोमवार को निधन हो गया. जिसके बाद मनीराम की इच्छा के अनुरूप उनके परिवार के लोग देह लेकर एसएन मेडिकल कॉलेज पहुंचे और कॉलेज के एनॉटोमी विभाग को उनकी देह सुपुर्द कर दी. मनीराम के पुत्रों ने बताया कि उन्होंने 2009 में ही अपनी देह मेडिकल कॉलेज के छात्रों के अध्ययन हेतु दान करने के लिए सभी कागजी कार्रवाई पूरी कर ली थी.

छात्रों के अध्ययन के लिए मेडिकल कॉलेज को देह दान

मनीराम के निधन के बाद परिजनों ने हिंदू संस्कृति से घर पर सभी रस्में निभाई. जिसके बाद परिवार के लोग उनकी देह को बैकुंठी के रूप में लेकर मेडिकल कॉलेज पहुंचे. जहां एनॉटोमी विभाग को देह सौंप दी. शहर के एसएन मेडिकल कॉलेज को इस वर्ष में 9वीं देह दान के रूप में मिली है. जबकि करीब 20 वर्ष में छात्रों के अध्ययन के लिए अब तक कुल 128 लोग देह दान कर चुके हैं.

बिना घोषणा के भी देह हो सकती है दान
मेडिकल कॉलेज में देहदान की घोषणा के लिए एक प्रारूप तय किया गया है. जिसमें शपथपत्र के साथ जीवित व्यक्ति अपनी देह दान की घोषणा करता है. लेकिन कोई अपने परिजन की देह मृत्यु के बाद दान करना चाहे, तो उसके पति या पत्नी, बेटे या बेटियों की सहमति से दान की जा सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details