राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

ETV भारत की पड़ताल : जोधपुर में एम्बुलेंस चालकों की मनमानी...अस्पताल से श्मशान तक 500 रु./ KM

जोधपुर में एंबुलेंस चालक मनमानी पर उतर आए हैं. कोरोना संक्रमित व्यक्ति की मौत पर शव को महज 5 किलोमीटर दूर श्मशान तक ले जाने के लिए भी मनमाने दाम वसूले जा रहे हैं. ईटीवी भारत ने पड़ताल की तो सच सामने आया.

By

Published : Apr 23, 2021, 10:37 PM IST

Jodhpur ambulance news
ETV भारत की पड़ताल, एंबुलेंस चालकों की मनमानी

जोधपुर. कोरोना से मौतों का आंकड़ा बढ़ रहा है. पीड़ित परिवार जहां अपनों को खोने का गम मना रहे होते हैं, ऐसे में जोधपुर के एंबुलेंस चालक इस आपदा में भी अवसर ढूंढ रहे हैं. मथुरादास माथुर अस्पताल या महात्मा गांधी अस्पताल से कोरोना से मृत व्यक्ति का शव श्मशान तक ले जाना भी परिजनों के लिए भारी पड़ रहा है.

ETV भारत की पड़ताल, एंबुलेंस चालकों की मनमानी

अस्पताल से शमशान की दूरी महज 5 से 6 किलोमीटर है. इस दूरी के लिए भी एंबुलेंस चालक 5 हजार रुपए वसूल रहे हैं. ईटीवी भारत ने अस्पताल परिसर में एंबुलेंस चालकों से बात की तो कई चौंकाने वाले खुलासे हुए. शुक्रवार दोपहर बाद एमडीएम अस्पताल की जनाना बैंक के बाहर खड़ी एंबुलेंस के चालक संजू से कोरोना मृतक का शव ले जाने के बारे में पूछा तो उसने कागा या सिवांची गेट श्मशान तक जाने के लिए 3 हजार रुपए मांगे.

पढ़ें- राजस्थान में बढ़ी सख्ती, एक जिले से दूसरे जिले में नहीं जा सकेंगे...और क्या कुछ बदला पढ़ें एक क्लिक में

चालक ने कहा कि इसके लिए भी पहले मालिक से बात करनी पड़ेगी. इस पर चालक के मालिक सरवन से मोबाइल पर बात की तो उसने कहा कि शव को घर ले जाओगे तो 1 हजार रुपए ज्यादा लगेगा. इस दौरान ही संजू के पास बैठे एक अन्य एंबुलेंस चालक ने कहा कि जोधपुर में ही कई जगह 8 से 9 हजार रुपए मांगे जा रहे हैं.

यह बात सिर्फ ड्राइवर संजू ही नहीं, उसके बाद पार्किंग में खड़ी एक और एंबुलेंस जिसके चालक बिरजू महाराज ने भी स्वीकार की. उसने भी शव ले जाने के लिए 3 हजार रुपए की डिमांड की.

कमोबेश यही हालात अस्पताल की चारदीवारी के बाहर खड़ी एंबुलेंस के चालकों के थे. किसी ने 3 हजार मांगे तो किसी ने ढाई हजार. जबकि इस दर के हिसाब से 1 किलोमीटर का खर्च करीब ₹500 आ रहा है. जबकि सामान्य दिनों में ₹12 किलोमीटर जोधपुर से बाहर एंबुलेंस जाती है. ऐसी स्थिति में प्रशासन को कदम उठाने की जरूरत है. परिवहन विभाग की ओर से इनकी दरें निश्चित करना जरूरी है. ताकि आम गरीब का शोषण न हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details