राजस्थान

rajasthan

यादें : दिलीप कुमार के 75वें जन्मदिन का साक्षी रहा है जोधपुर, जानिए क्या वजह थी कि फ्लाइट मिस होने पर भी लगाने लगे थे ठहाका

By

Published : Jul 7, 2021, 12:31 PM IST

ट्रेजेडी किंग से मशहूर दिलीप कुमार (Dilip Kumar) का जोधपुर से गहरा नाता रहा है. उन्होंने 75वां जन्मदिन जोधपुर में ही मनाया था. अभिनेता की जोधपुर में जब फ्लाइट मिस हुई तो वो ठहाका लगाने लगे. जोधपुर फिल्म सोसायटी के सेक्रेटरी ने दिलीप कुमार के जोधपुर दौरे (Dilip Kumar Jodhpur visit) के कई रोचक किस्से बताए.

Dilip Kumar, Dilip Kumar Jodhpur visit
दिलीप कुमार का जोधपुर से जुड़ा किस्सा

जोधपुर. बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार का बुधवार को मुंबई में निधन हो गया. दिलीप कुमार की यादें जोधपुर से भी जुड़ी है. उन्होंने अपना 75वां जन्मदिन जोधपुर में ही (Dilip Kumar birthday) मनाया था. वे जोधपुर शिवम सोसायटी की ओर से फिल्म फेस्टिवल का उद्घाटन करने पहुंचे थे, जहां उन्होंने जन्मदिन मनाया था.

जोधपुर शिवम सोसायटी की ओर से फिल्म फेस्टिवल का आयोजन (Dilip Kumar in Jodhpur Film Festival) किया गया. जिसका उद्घाटन करने दिलीप कुमार खुद सायरा बानो (Saira Banu) के साथ जोधपुर पहुंचे थे. इस दौरान वे 3 दिन तक जोधपुर में रुके थे.

दिलीप कुमार का जोधपुर से जुड़ा किस्सा

बीएसफ गेस्ट हाउस में तीन दिन रुके थे दिलीफ कुमार

जोधपुर फिल्म सोसायटी (Jodhpur Film Society) के सेक्रेटरी व जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय के पूर्व प्रोफेसर के एल श्रीवास्तव दिलीप कुमार के जोधपुर दौरे के बारे में बात की. उन्होंने बताया कि वे उस समय वे सोसाइटी के एग्जीक्यूटिव मेंबर थे. दिलीप कुमार ने सहर्ष उनका आमंत्रण स्वीकार किया. वह 11 दिसंबर को जोधपुर पहुंचे और यहां उनका केक भी काटा गया.

दिलीप कुमार फिल्म फेस्टिवल का उद्घाटन करने पहुंचे थे जोधपुर

यह भी पढ़ें.PM समेत दिग्गजों ने किया 'ट्रेजेडी किंग' को आखिरी सलाम

वहीं केएल श्रीवास्तव ने दिलीप कुमार के जोधपुर दौरे का एक रोचक किस्सा शेयर किया. केएल श्रीवास्तव ने कहा कि जब यहां पहुंचे तो सोसाइटी के सदस्यों ने दिलीप कुमार को कहा कि हम आपके लिए फाइव स्टार होटल का प्रबंधन कर देते है लेकिन उन्होंने कहा कि मुझे कोई स्टार होटल की आवश्यकता नहीं है. मुझे सिर्फ साफ सुथरी जगह पसंद है. इसके बाद उन्होंने बीएसएफ के गेस्ट हाउस में ही रुकना पसंद किया. जहां 3 दिन तक वहीं रुके.

अपने प्रशंसकों से मिलते दिलीप कुमार

उम्मेद पैलेस में किया था ब्रेकफास्ट

नई सड़क पर स्थित गिरधर मंदिर में उनकी 11 फिल्मों का प्रदर्शन किया गया. कार्यक्रम के दौरान मारवाड़ के प्रसिद्ध लंगा गायकों का प्रदर्शन हुआ तो उन्होंने उठकर उन्हें गले लगाया. उस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी शामिल हुए थे. प्रोफेसर श्रीवास्तव बताते हैं कि दिलीप साहब को खाने का बहुत शौक था. उन्होंने जोधपुर की सभी साइटस देखी. उम्मेद पैलेस (Umaid Palace) में भी उनका अभिनंदन किया गया. तीसरे दिन जब उन्हें मुंबई जाना था तो उस दिन सुबह उनका उम्मेद भवन पैलेस में ब्रेकफास्ट था. दिलीप साहब बातों में मशहूर और खाने के शौकीन थे. इसके चलते उन्हें देरी हो गई. उन्हें कहा भी किया गया कि फ्लाइट चली जाएगी. लेकिन वह अपना पूरा ब्रेकफास्ट कर के ही आए.

जोधपुर फिल्म फेस्टिवल में दिलीप कुमार और सायरा बानो

यह भी पढ़ें.यादों में बस...ट्रेजेडी किंग, डालें एक नजर

फ्लाइट मिस होने पर ठहाका लगाने लगे थे दिलीप कुमार

प्रो केएल कहते हैं कि जब हम दिलीप साहब को एयरपोर्ट छोड़ने पहुंचे तो हमारे माथे पर शिकन थी. क्योंकि 15 मिनट रुकने के बावजूद आखिरकार फ्लाइट निकल गई. जब ट्रेजडी किंग को ये बात बताई गई तो वो ठहाका लगाकर हंसने लगे और बोले कि परेशान मत हो. आप तो यह बताइए कि अच्छा लंच कहां मिलेगा. उसके बाद रातानाडा के राजपूताना होटल में उन्होंने लंच किया और दोपहर की फ्लाइट से भी दिल्ली होते हुए मुंबई गए.

ट्रेजेडी किंग ने जोधपुर के खाने को खूब लत्फ उठाया था

ABOUT THE AUTHOR

...view details