राजस्थान

rajasthan

जोधपुर में अनूठी मिसाल, जन्म के 3 दिन बाद बच्चे का बना Aadhar Card

By

Published : Aug 8, 2020, 9:54 PM IST

जिस उम्र में बच्चों को मां-बाप से नाम तक नहीं मिल पाता, उस छोटी उम्र में आधार कार्ड जारी हो जाना अपने आप में एक मिशाल है. ऐसा ही एक अनूठा उदाहरण जोधपुर के ओसियां में देखने को मिला. यहां बच्चे के पैदा होने के महज तीन दिन में ही ज्यांशु चांडक का आधार कार्ड बनकर तैयार हो गया.

ज्यांशु चांडक  jodhpur news  news of osian  issue of aadhaar card  aadhaar card made in three days
60 घंटे में जारी हुआ बच्चे का आधार कार्ड

ओसियां (जोधपुर).ओसियां कस्बे के राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्थानीय निवासी किरण चांडक ने एक बच्चे को जन्म दिया. जन्म के ठीक दूसरे दिन बाद बच्चे के पिता बजरंग चांडक ने आधार कार्ड का रजिस्ट्रेशन करवा दिया. रजिस्ट्रेशन के तीन दिन बाद में भारत की विशिष्ट पहचान प्रधिकरण ने मात्र 60 घंटे में बच्चे ज्यांशु चांडक के आधार नंबर भी जारी कर दिए.

60 घंटे में जारी हुआ बच्चे का आधार कार्ड

ज्यांशु के पिता बजरंग चांडक ने बताया कि ओसियां राजकीय अस्पताल में जैसे ही लड़के का जन्म हुआ तो मैंने सोचा जल्दी से जल्दी आधार कार्ड बनवाना है. लेकिन विभाग के अवकाश के कारण दो दिन आधार का रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाया. फिर जब कार्यालय खुला तो सबसे पहले जन्म प्रमाण पत्र बनवाकर तहसील कार्यालय से मूल निवास बनाया. उसके बाद आधार ऑपरेटर नितेश चांडक ने नामांकन किया और 60 घंटे के भीतर ही आधार के नंबर भी जारी हो गए.

यह भी पढ़ेंःटोंक: कोविड-19 नियमों को ताक पर रख आधार कार्ड बनवाने के लिए लाइनों में लगी भीड़

आधार सुपरवाइजर और ई-मित्र धारक ज्यांशु के चाचा नितेश चांडक ने बताया कि ज्यांशु के जन्म के दूसरे दिन बाद ही बच्चे के माता पिता ने बच्चे का नाम ज्यांशु चांडक रखते हुए आधार कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करवा दिया. अगले दिन ही आधार नंबर जारी भी हो गया. हालांकि अभी तक ज्यांशु की आंखों के रेटिना और फिंगर प्रिंट रिकार्ड में दर्ज नहीं हो पाए हैं. जो उसके बड़े होने के बाद लिए जाएंगे. आधार कार्ड के बाद ज्यांशु का पैन कार्ड के लिए भी नामांकन भी कर दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details