राजस्थान

rajasthan

53वें विज्ञान मेले का शुभारंभ, कार्यक्रम में 293 बाल वैज्ञानिकों ने प्रतियोगिताओं ने कराया रजिस्ट्रेशन

By

Published : Feb 9, 2021, 4:35 PM IST

53वें जिला स्तरीय तीन दिवसीय विज्ञान मेले का राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय महामंदिर लाल मैदान जोधपुर से आगाज हुआ.शहर विधायक मनीषा पवार ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया. इस वर्ष मेले में पिछले वर्षों से अधिक रिकॉर्ड 293 बाल वैज्ञानिकों ने तीन प्रकार की विभिन्न प्रतियोगिताओं में वर्ग वार रजिस्ट्रेशन किया है.

Jodhpur city MLA Manisha Pawar inaugurated, 293 बाल वैज्ञानिकों ने काराया रजिस्ट्रेशन
53वें विज्ञान मेले का शुभारंभ

जोधपुर. 53वें जिला स्तरीय तीन दिवसीय विज्ञान मेले का शुभारंभ राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय महामंदिर लाल मैदान जोधपुर में मुख्य अतिथि शहर विधायक मनीषा पवार ने फीता काटकर किया. मनीषा पवार ने उद्बोधन में कहा कि पहली बार वर्चुल मोड पर आधारित विज्ञान मेला वैज्ञानिक तरीके से बाल वैज्ञानिकों को डिजिटल विधा से जोड़ने के लिए प्रेरणादायक स्टेप है.

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में समाजसेवी एवं शिक्षाविद प्रोफेसर अयूब खान ने विज्ञान के क्षेत्र में डिजिटल क्रांति को देश के सुनहरे भविष्य के रूप में समाकलित किया. कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में उद्यमी एवं समाजसेवी जसवंत सिंह कछवाहा, कांग्रेस प्रवक्ता अजय त्रिवेद एवं युवा पार्षद कुश गहलोत ने भी बाल वैज्ञानिकों के साथ अपने अनुभव साझा किए. संयुक्त निदेशक प्रेमचंद सांखला ने प्रथम बार आयोजित वर्चुअल विज्ञान मेले एवं नवीन तकनीक पर प्रकाश डालते हुए बाल वैज्ञानिकों को निरंतर विज्ञान के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण रखने एवं वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित किया.

पढ़ें:कांग्रेस ने निकायों में अपना बोर्ड बनाया, लेकिन ये जीत भाजपा को दिखाई नहीं देतीः महेश जोशी

मेला समन्वयक प्रधानाचार्य अनिल सांखला ने बताया इस वर्ष मेले में पिछले वर्षों से अधिक रिकॉर्ड 293 बाल वैज्ञानिकों ने तीन प्रकार की विभिन्न प्रतियोगिताओं में वर्ग वार रजिस्ट्रेशन किया. इन बाल वैज्ञानिकों की ओर से अलग-अलग थीम पर प्रतिभा का प्रदर्शन किया जाएगा. इसके लिए विद्यालय में 7 वर्चुल् कक्ष की स्थापना की गई. शैक्षिक प्रकोष्ठ अधिकारी सुरेंद्र सिंह चौहान ने सभी अतिथियों एवं आगंतुकों का स्वागत किया तथा कार्यक्रम के अंत में जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय डॉ भल्लु राम खीचड़ द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया. कार्यक्रम का संचालन व्याख्याता प्रिंस व्यास द्वारा किा गया.

आशा सहयोगिनियों ने निकाली रैली

मांगों को लेकर आशा सहयोगिनियों ने निकाली रैली

जोधपुर. लंबे समय से अपनी मांगों को लेकर आंदोलनरत में आशा सहयोगिनी जोधपुर में बड़ी संख्या में एकजुट होकर रैली निकाली और सरकार से अपनी मांगें पूरी करने की मांग की. संयुक्त कर्मचारी महासंघ के सानिध्य में निकाली गई इस रैली में आशा सहयोगिनी पूरे जिले से एकत्र हुईं. आशा सहयोगिनी जिला संघ की जिला अध्यक्ष पिंटू कंवर का कहना था कि हम पांच विभागों के साथ संबंध लेकर काम करती हैं, इसके बावजूद हमें सिर्फ ₹2700 का मानदेय दिया जाता है जबकि इसे ₹15000 करने की आवश्यकता है.

उनका कहना था कि कोरोना के समय हमने पूरे समय काम किया. इसके बावजूद हमें कोई अतिरिक्त मानदेय नहीं दिया गया जबकि सरकार ने महिला कल्याण को लेकर बड़ी-बड़ी घोषणाएं की. सरकार को हमारी मांगों पर ध्यान देना चाहिए अन्यथा आंदोलन और उग्र होगा. कर्मचारी संघ के अध्यक्ष शंभू सिंह मेड़तिया ने कहा कि आने वाले दिनों में आशाओं का आंदोलन जयपुर जाने वाला है जहां बड़ी रैली का आयोजन किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details