राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

डॉक्टर एसएन मेडिकल कॉलेज में MBBS की 250 सीटों की मिली मान्यता, पूरे प्रदेश को होगा फायदा

मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के शासित बोर्ड ने जोधपुर के डॉक्टर एसएन मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की सीटें बढ़ाने की मान्यता दे दी है. एमबीबीएस की सीटें बढ़ने का फायदा पूरे प्रदेश को होगा, खासतौर से पश्चिमी राजस्थान में डॉक्टरों की कमी पूरी करने में भी यह सहायक सिद्ध होंगे.

By

Published : May 22, 2019, 7:40 PM IST

एसएन मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की 250 सीटों की मान्यता

जोधपुर. मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के शासित बोर्ड ने जोधपुर के डॉक्टर एसएन मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की 250 सीटों की मान्यता देने के आदेश जारी कर दिए हैं. इससे पहले मेडिकल कॉलेज में 150 सीटें हुआ करती थीं, लेकिन 5 वर्ष पहले 250 सीटों पर प्रवेश प्रारंभ हुए और हर वर्ष एमसीआई के निरीक्षण के बाद ही प्रवेश की अनुमति मिलती थी. इन 5 वर्षों में निरीक्षण के संसाधनों की उपलब्धता में बढ़ोतरी को ध्यान में रखते हुए एमसीआई के शासित बोर्ड ने वर्ष 2019 से स्थाई तौर पर 250 सीटों पर प्रति वर्ष प्रवेश की मान्यता दी गई है.

एसएन मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की 250 सीटों की मान्यता

एमबीबीएस की सीटें बढ़ने का फायदा पूरे प्रदेश को होगा, खासतौर से पश्चिमी राजस्थान में डॉक्टरों की कमी पूरी करने में भी यह सहायक सिद्ध होंगे. हालांकि इस वर्ष बाड़मेर व पाली मेडिकल कॉलेज में भी द्वितीय वर्ष के प्रवेश होने से आने वाले समय में मेडिकल कॉलेज के अस्पतालों में डॉक्टरों की कमी में बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है. एमबीबीएस की सीटें बढ़ने के साथ ही मेडिकल कॉलेज में स्नातकोत्तर पीजी सीटें बढ़ाने के लिए भी आवेदन कर दिया गया है. खासतौर से जिरियाट्रिक विभाग में एमडी व नेफ्रोलॉजी विभाग में एमडी शुरू करने के लिए भी तैयारी की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details