राजस्थान

rajasthan

प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं को रोडवेज बसों में जल्द मिलेगी ये सुविधा

By

Published : Jan 10, 2021, 12:47 PM IST

राजस्थान रोडवेज की ओर से प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं को रोडवेज बसों में राहत देने की तैयारी की जा रही है. रीट, नीट आरपीएससी, यूपीएससी, एसएससी परीक्षा इंटरव्यू देने वाले अभ्यर्थियों को निशुल्क यात्रा का प्रावधान कर रखा है.

रोडवेज बसों में प्रतियोगी युवाओं को मुफ्त यात्रा, Competitive youth free travel in roadways buses
रोडवेज बसों में प्रतियोगी युवाओं को मुफ्त यात्रा

जयपुर.प्रदेश में प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए एक खुशखबरी है. जहां सरकार प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं को रोडवेज बसों में मुफ्त यात्रा करवाने की तैयारी कर रही है.

रोडवेज बसों में प्रतियोगी युवाओं को मुफ्त यात्रा

कांग्रेस के चुनावी घोषणा पत्र में परीक्षा के दौरान मुफ्त यात्रा देने की घोषणा की थी. प्रदेश में कांग्रेस पार्टी ने सरकार बनाने के बाद अब घोषणा पत्र में किए वादे को पूरा करने की तैयारी कर ली है. रीट, नीट आरपीएससी, यूपीएससी, एसएससी परीक्षा इंटरव्यू देने वाले अभ्यर्थियों को निशुल्क यात्रा का प्रावधान कर रखा है. इसके लिए राज्य सरकार से रोडवेज को पूर्णभरण मिलता है. अब अन्य प्रतियोगी परीक्षार्थियों को निशुल्क यात्रा के बिंदू पर परीक्षण किया जा रहा है.

पढ़ें-टीकाकरण से पहले पीएम करेंगे मुख्यमंत्रियों से बात, अशोक गहलोत भी लेंगे हिस्सा

राजस्थान रोडवेज सीएमडी राजेश्वर सिंह ने बताया कि रीट, नीट आरपीएससी, यूपीएससी, एसएससी परीक्षा इंटरव्यू देने वाले अभ्यर्थियों को निशुल्क यात्रा का प्रावधान कर रखा है. इसके लिए राज्य सरकार से रोडवेज को पूर्णभरण मिलता है. अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठने वाले अभ्यर्थियों के आवेदन प्राप्त होते है.

परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास ने भी दिशा निर्देश दिया है कि राज्य के अन्य परीक्षार्थियों को निशुल्क यात्रा के बिंदू पर परीक्षण किया जाए, जिससे राज्य सरकार को अनुरोध भेजा जाए. यदि सरकार की ओर से परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों की सालाना संख्या 50 लाख माने तो प्रति अभ्यर्थियों का खर्चा 22 रुपए आया है. कुल सालाना खर्चा 11 करोड़ खर्चा होना माना जा रहा है.

फिलहाल अभी रोडवेज निशुल्क यात्रा परीक्षा के परीक्षार्थियों के लिए विचार किया जा रहा है. फिलहाल देखना होगा प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयार कर रहे अभ्यर्थियों को ये सौगात कब मिल पाएंगी.

राजस्थान रोडवेज में दिसंबर-2020 में 1.55 करोड़ यात्रियों ने किया सफर किया

राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम ने आमजन को सुगम परिवहन सुविधा उपलब्ध कराते हुए माह दिसंबर-2020 में 3.28 करोड़ किलोमीटर संचालित कर 1.55 करोड़ यात्रियों को सफर कराया. कोविड-19 के संक्रमण काल में 109 करोड़ रुपये से ज्यादा की आय अर्जित की.

पढ़ें-कोटा: मां के निधन पर बेटी ने किया अंतिम संस्कार...बेटे बहन के भरोसे छोड़ गए थे मां को

राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम अध्यक्ष और प्रबन्ध निदेशक राजेश्वर सिंह ने बताया कि दिल्ली, हरियाणा, पंजाब में किसान आन्दोलन के कारण बसों का संचालन बाधित होने और सर्दीयों के मौसम के बाद भी राजस्थान रोडवेज ने आमजन को सुगम परिवहन सुविधा उपलब्ध कराते हुए दिसंबर माह में 3.28 करोड़ किलोमीटर और 1.93 लाख परिचक्र संचालित की. जिससे 109 करोड़ से ज्यादा राजस्व अर्जित हुआ.

राजस्थान रोडवेज की ओर से आमजन को सुगम परिवहन सुविधा उपलब्ध कराने के साथ ही कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए नो-मास्क नो-एन्ट्री का सख्ती से पालना से लोगों में रोडवेज के प्रति विश्वास बढने से यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई. जिससे राजस्व में भी बढ़ोतरी हुई. राजस्थान रोडवेज द्वारा 1 जनवरी, 2021 से 3875 बसों से 9340 परिचक्र और 14.87 लाख किलोमीटर प्रतिदिन संचालित कर आमजन को ज्यादा से ज्यादा परिवहन साधन उपलब्ध कराने के साथ ही 5 करोड़ रुपये प्रतिदिन राजस्व अर्जित करने का लक्ष्य है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details