राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

केंद्र सरकार के खिलाफ यूथ कांग्रेस ने चलाया 'रोजगार दो' अभियान

भारतीय युवा कांग्रेस के स्थापना दिवस के अवसर पर प्रदेशभर में युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों द्वारा सोशल मीडिया पर 'रोजगार दो' अभियान चलाया गया. प्रदेश यूथ कांग्रेस के बनीपार्क स्थित कार्यालय पर रविवार को स्थापना दिवस समारोह आयोजित किया गया. इस दौरान मौजूद रहे कार्यकर्ताओं ने एक-दूसरे का मुंह मीठा कराया.

By

Published : Aug 9, 2020, 4:06 PM IST

jaipur news, etv bharat hindi news
यूथ कांग्रेस का 'रोजगार दो' अभियान

जयपुर. भारतीय युवा कांग्रेस के स्थापना दिवस के अवसर पर प्रदेशभर में युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों द्वारा सोशल मीडिया पर 'रोजगार दो' अभियान चलाया गया. सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने वीडियो संदेश के जरिए केंद्र सरकार के सामने रोजगार देने की मांग रखी.

प्रदेश यूथ कांग्रेस के बनीपार्क स्थित कार्यालय पर रविवार को स्थापना दिवस समारोह आयोजित किया गया. इस दौरान मौजूद रहे कार्यकर्ताओं ने पहले एक-दूसरे का मुंह मीठा कराया. वहीं बाद में शहर के विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार को लेकर बेरोजगारों से वार्ता की. इस दौरान सोशल मीडिया पर 'रोजगार दो' अभियान भी चलाया गया. जिसमें केंद्र सरकार के अधीन आने वाले सभी विभागों के रिक्त पदों पर तुरंत भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की मांग उठाई.

यूथ कांग्रेस का 'रोजगार दो' अभियान

इसके अलावा रेलवे और अन्य पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग संस्थाओं का निजीकरण तुरंत प्रभाव से बंद करने, कोरोना और सरकार के कुप्रबंधित लॉकडाउन की वजह से बेरोजगार हुए युवाओं की आर्थिक मदद करने, सरकारी विभागों में खत्म किए जा रहे पदों पर रोक लगाने और कोर्ट केसों में अटकी हुई सरकारी भर्तियों पर तुरंत कार्रवाई करने की मांग उठाई.

पढ़ेंःराजस्थान सियासी घमासानः मुख्यमंत्री के पत्र पर भाजपा के दिग्गजों की तीखी प्रतिक्रिया

इस संबंध में यूथ कांग्रेस कार्यकर्ता और प्रदेश के मंत्रियों ने बताया कि देश में हर साल 3 करोड़ से ज्यादा छात्र ग्रेजुएशन करते हैं. उसकी आधी संख्या को भी रोजगार नहीं मिल पाता. 33 फीसदी स्किल्ड युवा देश में बिना किसी रोजगार के घूम रहे हैं. वर्तमान में केंद्र में ग्रुप ए के 20 हजार, ग्रुप बी के 90 हजार और ग्रुप सी के 6 लाख से ज्यादा पद खाली पड़े हैं. इसके अलावा 2.5 लाख से ज्यादा पद भारतीय रेलवे में खाली हैं.

पढ़ेंःजयपुरः कलेक्टर ने पौधारोपण कर अगस्त क्रांति सप्ताह का किया आगाज

उन्होंने कहा कि यूथ कांग्रेस के स्थापना दिवस पर प्रदेश भर के बेरोजगारों की आवाज सोशल मीडिया के माध्यम से केंद्र सरकार तक पहुंचाने की कोशिश की जा रही है. बहरहाल, कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लगाए गए लॉकडाउन के कारण देश में बेरोजगारी दर पहले से बढ़ गई है. ऐसे में अब सोशल मीडिया को माध्यम बनाते हुए प्रदेश यूथ कांग्रेस केंद्र सरकार से रोजगार सृजित करने और लंबित भर्तियों को पूरा करने की मांग उठा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details