राजस्थान

rajasthan

By

Published : Mar 25, 2020, 3:35 PM IST

ETV Bharat / city

स्पेशल रिपोर्ट: मास्क नहीं मिल रहे तो निराश ना हों, ईटीवी भारत पर जानिए घर पर मास्क बनाने का तरीका...

कोरोना वायरस से बचाव के लिए सभी लोगों को मास्क लगाने के लिए कहा गया है. अधिकांश जगह बाजार में मास्क उपलब्ध ही नहीं है या फिर काफी महंगे दाम पर बेचे जा रहे हैं. ऐसी स्थिति में लोगों को बिल्कुल भी घबराने की आवश्यकता नहीं है. कोई भी व्यक्ति अपने घर पर ही बड़ी आसानी से मास्क बना सकता है और जरूरतमंदों को मास्क बांट भी सकता है. यदि आप भी घर पर मास्क बनाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए काफी कारगर साबित होगी.

घर पर बनाए मास्क, मानसरोवर की तनुश्री, कॉटन टिशू बैग, जयपुर न्यूज, राजस्थान न्यूज, कोरोना वायरस
मानसरोवर की तनुश्री ने घर पर बनाए मास्क

जयपुर.विश्व में कोरोना को महामारी घोषित कर दिया है. भारत में भी कोरोना वायरस का संक्रमण फैलता जा रहा है. देश में अब तक इससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 550 से पार हो गई है. इसी बीच सैनिटाइजर और मास्क का उपयोग करने की सलाह दी जा रही है. लेकिन अधिकांश जगह बाजार में मास्क उपलब्ध ही नहीं है या फिर काफी महंगे दाम पर बेचे जा रहे हैं. इस मुश्किल घड़ी में मानसरोवर की रहने वाली तनुश्री शर्मा ने मदद के हाथ बढ़ाए हैं जो घर पर ही मास्क निर्माण का कार्य कर रही हैं.

मानसरोवर की तनुश्री ने घर पर बनाए मास्क

दरअसल, मानसरोवर के खुशी विहार में रहने वाली तनुश्री शर्मा अपने पति अभय शर्मा के साथ मिलकर घर पर ही मास्क का निर्माण कर रही हैं. पेशे से टीचर तनुश्री शर्मा ने ईटीवी भारत के जरिए लोगों को बताया कि किस तरह से बड़ी आसानी से घर पर मास्क तैयार किया जा सकता है.

कॉटन टिशू बैगका करें उपयोग

तनुश्री बताती हैं कि पॉलिथीन बैन होने के बाद बाजार में जो कॉटन टिशु बैग दिए जाते हैं उसका प्रयोग कर बड़ी आसानी से मास्क तैयार किए जा सकते हैं. कॉटन टिशू बैग को व्यक्ति के चेहरे के आकार के अनुसार काट कर उससे मास्क तैयार किया जा रहा है. फिर मास्क को चेहरे पर बांधने के लिए रबर बैंड के स्थान पर कॉटन टिशु बैग से ही बनी हुई पतली स्ट्रिप्स का इस्तेमाल किया जा रहा है. कॉटन टिशु बैग को काटने के बाद प्रेस कर समतल किया जा रहा है. उसके बाद उसे फोल्ड कर मास्क का आकार देने के बाद सुई धागे से सिला जा रहा है.

चार से पांच बार री यूज़ किया जा सकता यह मास्क
मास्क तैयार होने के बाद पहनने के लिए ना करें जल्दबाजी

कॉटन टिशु बैग से मास्क बनाने के बाद उसे पहनने की जल्दबाजी बिल्कुल भी ना करें. मास्क को स्ट्रेलाइज्ड करने के बाद ही उपयोग में लें. मास्क तैयार होने के बाद सबसे पहले उसे डिटॉल या स्प्रिट के पानी में भिगोकर साफ करें. उसके बाद प्रेस कर टिशू पेपर में लपेट कर कुछ समय के लिए रख दें.

कॉटन टिशू बैग से मास्क तैयार करती तनुश्री

ग्राफिक डिजाइनर अभय शर्मा ने बताया कि कॉटन टिशु बैग से बने हुए मास्क को चार से पांच बार री यूज़ किया जा सकता है. एक बार मास्क पहनने के बाद जब आप उसे उतारे तो पहले स्ट्रेलाइज्ड करें और फिर री यूज करें. अभय शर्मा ने बताया कि कॉटन टिशु बैग से घर पर तैयार किए जा रहे मास्क काफी कंफर्टेबल हैं और इसे बनाने में लागत भी बेहद कम आती है.

तनुश्री के साथ उनकी फैमिली भी बनाती है मास्क

पढ़ें-CORONA महामारी के बीच मरीजों की सेवा में डटे डॉक्टर व नर्सिंगकर्मियों को मिलेगी प्रोत्साहन राशि

घर पर रहें, सुरक्षित रहें
ग्राफिक डिजाइनर अभय शर्मा ने ईटीवी भारत के माध्यम से आमजन से लॉक डाउन की पालना करने की अपील करते हुए यह कहा कि सभी लोग घर पर रहे और सुरक्षित रहें. अमूमन काम के चलते लोग अपनी फैमिली को टाइम नहीं दे पाते हैं तो ऐसे में अब घर पर अपनी फैमिली को पूरा समय दें, बच्चों के साथ खेलें, बड़े बुजुर्गों के साथ बात करें. इसके साथ ही अन्य लोगों को भी लॉक डाउन की पालना करने के लिए प्रेरित करें. जान है तो जहान है, खुद भी सुरक्षित रहें और अपनों को भी सुरक्षित रखें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details